Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Jammu Kashmir: गैर-कश्मीरियों के वोटिंग राइट्स को लेकर बोलीं महबूबा मुफ्ती, 'नाजी जर्मन नीति का इस्तेमाल कर रही BJP'

Jammu Kashmir: पूर्व सीएम ने कहा कि जम्मू कश्मीर बीजेपी के लिए प्रायोगिक प्रयोगशाला बन गया है। मैं देश से यह कहना चाहती हूं कि भाजपा राष्ट्रहित में कुछ नहीं कर रही है, वे सिर्फ वही कर रहे हैं जो उनका लक्ष्य है। उन्होंने राष्ट्रहित को विकृत कर दिया है।

Reported By : Manzoor Mir Written By : Shailendra Tiwari Updated on: August 18, 2022 14:14 IST
Jammu Kashmir Former CM Mehbooba Mufti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Jammu Kashmir Former CM Mehbooba Mufti

Highlights

  • 'वोटर लिस्ट में 25 लाख से अधिक गैर स्थानीय मतदाता शामिल'
  • 'जम्मू कश्मीर बीजेपी के लिए प्रयोगशाला बन गया है'
  • 'धांधली अब बीजेपी का हिस्सा बन चुकी'

Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में वोटिंग के नए नियम को लेकर इलेक्शन कमीशन ने बड़ा ऐलान किया है। इसके मुताबिक, अब जम्मू कश्मीर में गैर स्थानीय नागरिक भी वोट डाल सकते हैं। इसे लेकर कश्मीर में राजनीतिक पार्टियों ने BJP पर हमला बोल दिया है। पूर्व सीएम और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा कि यह चुनावी लोकतंत्र के ताबूत में यह आखिरी कील है। उन्होंने कहा कि वोंटिंग से अब लोगों का भरोसा उठ गया है। उन्होंने BJP पर पलटवार करते हुए कहा कि इन्होंने आज कश्मीर का संविधान और झंडा छीना, कल आपका हक भी छीनेंगे।

'वोटर लिस्ट में 25 लाख से अधिक गैर स्थानीय मतदाता शामिल'

महबूबा मुफ्ती ने इस मुद्दे को लेकर एक प्रेस कान्फ्रेंस की, प्रेस कान्फ्रेंस में महबूबा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की वोटर लिस्ट में 25 लाख से अधिक गैर स्थानीय मतदाताओं को शामिल किया जा रहा है। जो चुनावी लोकतंत्र के ताबूत में आखिरी कील है। अगर इनमें हिम्मत होती तो संसद के जरिए करते, मैं उसको कानूनी भी मानती। 2024 के चुनाव के बाद ये देश के संविधान को भी खत्म करेंगे और मुल्क के झंडे को भगवा झंडे में लहरा देंगे। ये इस राष्ट्र को BJP राष्ट्र बनाना चाहते हैं।

'जम्मू कश्मीर बीजेपी के लिए प्रायोगिक प्रयोगशाला बन गया है'

महबूब मुफ्ती ने कहा कि इस तरह के फेरबदल बीजेपी के गलत इरादों को दर्शातें हैं। हम अभी भी 1987 के चुनावों का सामना कर रहे हैं। 2002 में वाजपेयी ने जम्मू-कश्मीर में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव का वादा किया था। पूर्व सीएम ने कहा कि जम्मू कश्मीर बीजेपी के लिए प्रायोगिक प्रयोगशाला बन गया है। मैं देश से यह कहना चाहती हूं कि भाजपा राष्ट्रहित में कुछ नहीं कर रही है, वे सिर्फ वही कर रहे हैं जो उनका लक्ष्य है। उन्होंने राष्ट्रहित को विकृत कर दिया है। 

'धांधली अब बीजेपी का हिस्सा बन चुकी'

महबूब मुफ्ती ने कहा कि धांधली अब बीजेपी का हिस्सा बन चुकी है। वे इसके लिए धन और शक्ति का उपयोग कर रहे हैं। मुफ्ती ने कहा कि पूरे देश में बीजेपी का एक मकसद है, अच्छे या बुरे काम से चाहे जैसे भी बस उसकी सरकार होनी चाहिए। महबूबा ने कहा कि वे (भाजपा) जम्मू कश्मीर में लोगों के मुद्दे को सुलझाने में विफल रहे। जम्मू कश्मीर की पूर्व सीएम ने कहा कि कश्मीरी पंडित अपने वोट डालने के तरीकों को आसान बनाने के लिए पिछले 32 वर्षों से शोर-शराबा कर रहे हैं, जिसे अंततः भाजपा ने और अधिक जटिल बना दिया है।

'खून की एक-एक बूंद कश्मीर में गिरती है, भाजपा उसे भुनाती है'

महबूबा ने कहा कि भाजपा जम्मू कश्मीर में नाजी जर्मन नीति का इस्तेमाल कर वोट लेने के लिए ये सब कर रही है। महबूबा ने डॉ फारूक अब्दुल्ला के साथ भविष्य की कार्रवाई पर चर्चा करने के लिए एक सर्वदलीय बैठक बुलाने के लिए भी कहा था। महबूबा ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि खून की एक-एक बूंद कश्मीर में गिरती है, भाजपा उसे भुनाती है। महबूबा ने सभी पार्टियों से अपील करते हुए कहा कि यदि सभी पार्टियां एक साथ संकल्प लेकर आएंगीं तो भाजपा को यह मंशा छोड़नी होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement