Monday, April 29, 2024
Advertisement

टमाटर का कुछ यूं इस्तेमाल कर पाएं एक्ने से निजात

टमाटर में अधिक मात्रा में विटामिन ए, सी, इ, के और बी6 पाया जाता है। जो कि आपकी स्किन के रोमछिंद्र को खोल देती है। जानिए कैसे इसके यूज से एक्ने से निजात...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 10, 2016 12:12 IST
woman with tomato mask- India TV Hindi
woman with tomato mask

लाइफस्टाइल: आज के समय में हम इतना बिजी हो गए है। कि परिवार के लिए समय निकलना तो दूर खुद के लिए भी टाइम नहीं निकाल पाते है। अनियमिल खानपान, बेकार की दिनचर्या और दिनभर भाग-दौड के कारण स्किन संबंधी कई समस्याएं हो जाती है। स्किन संबंधी समस्या जैसे एक्ने, दाग-धब्बे, मुंहासे आदि।

ये भी पढे-

स्किन संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए हम घंटो पार्लर में अपना समय बीताते है या फिर मार्केट से कोई मंहगा प्रोडक्ट लाकर इस्तेमाल करते है। इनसे आपकी स्किन में तो ज्यादा फर्क नहीं पडता है, लेकिन इससे साइड इफेक्ट होने के साथ-साथ आपकी जेब भी ढीली हो जाती है। अगर आपको भी एक्ने की शिकायत है तो आपके किचन में मौजूद टमाटर आपकी इसमें मदद कर सकते है।

टमाटर में अधिक मात्रा में विटामिन ए, सी, इ, के और बी6 पाया जाता है। जो कि आपकी स्किन के रोमछिंद्र को खोल देती है। जिससे आपकी स्किन में मौजूद हर समस्या से आपको निजात मिल जाता है। साथ ही ये पीएच के लेवल को बेलेंस बनाएं रखता है। तो फिर देर किस बात की। ऐसे करें टमाटर का इस्तेमाल।

टमाटर को लें और इसे स्लाइस में काट लें। एक स्लाइस को लेकर प्रभावित जगह पर कुछ मिनट के लिए रगड़े। इस रस को थोड़ी देर चेहरे में लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। आपको असर थोड़ी देर में खुद ही नजर आ जाएगा।

ऐसे बनाएं टमाटर का मास्क

सबसे पहले एक टमाटर लें। इसके बाद इसे गर्म पानी में रख दें। और तब तक रखा रहने दे तब तक उससे छिलका न निकलने लगें। इसके बाद इसे निकाल लें और इससे छिलका, बीज हटाकर इसे मैश कर लें। इसके बाद थोड़ा ठंडा कर इसे अपने चेहरे में अच्छी तरह से लगाएं। कम से कम एक घंटा लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। आप चाहे तो इसमें खीरा और दही भी मिला सकते है। जोकि आपको मुंहासों से निजात दिला देगे।

अगली स्लाइड में पढ़े और

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement