Monday, June 17, 2024
Advertisement

एयर कंडीशनर का ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो कम आएगा बिजली का बिल, रूम भी रहेगा ठंडा

एयर कंडीशनर (AC) का इस्तेमाल करते समय बिजली का बिल कम रखने के लिए आप भी इन बेहतरीन टिप्स को ज़रूर करें फॉलो

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: May 26, 2024 19:36 IST
ऐसे आएगा एयर कंडीशनर का बिल कम - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL ऐसे आएगा एयर कंडीशनर का बिल कम

देश में बढ़ती गर्मी ने लोगों का हाला बेहाल कर रखा है। बाहर सिर पर चिलचिलाती धूप चुभती है तो घर के अंदर गर्मी से बुरा हाल हो जाता है। इस समय पारा इतना ज़्यादा बढ़ गया है कि पंखे और एयर कंडीशनर का एक साथ इस्तेमाल करना पड़ रहा है। ऐसे में गर्मी से राहत तो मिल जाती है लेकिन बिजली का बिल लोगों की नींदे उड़ा रहा है। आप यह जानकार हैरान होंगे लेकिन अगर एयर कंडीशनर का सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो आपकी बिजली का बिल भी कम आएगा और आपके कमरे में कूलिंग भी होगी। हम आपको एयर कंडीशनर कूलिंग के कुछ खास टिप्स बता रहे हैं इन उपायों को अपनाकर आप बिजली के बिल में कमी ला सकते हैं और एयर कंडीशनर का इस्तेमाल बेहतर ढंग से कर सकते हैं।

ऐसे करें एयर कंडीशनर का इस्तेमाल:

  • सही तापमान पर एयर कंडीशनर करें सेट: एयर कंडीशनर को हमेशा 24-26 डिग्री सेल्सियस पर ही रखें। यह तापमान रूम मे कूलिंग भी देता है और इससे बिजली का बिल कम आता है। 

  • समय पर कराएं सर्विसिंग: एयर कंडीशनर की नियमित रूप से सर्विसिंग करवाएं। अगर आपके एयर कंडीशनर का फिल्टर साफ़ है तो उससे ऊर्जा की खपत को कम होती है और बिजली का बिल भी कम आता है। 

  • रूम को रखें सील: एयर कंडीशनर चलाते समय हमेशा अपने कमरे के दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें ताकि बहार की गर्म हवा अंदर न आए और रूम जल्दी ठंडा हो सके। 

  • सही आकार का एयर कंडीशनर चुनें: अपने घर के हाल और बेडरूम के लिए सही आकार के एयर कंडीशनर का चुनाव करें। जैसे- बेडरूम में बड़ा एयर कंडीशनर कमरे को तुरंत ठंडा करता है लेकिन बार-बार चालू बंद करने की वजह से ऊर्जा की खपत ज़्यादा होती है। 

  • घर में न आने दें सूरज की रोशनी: दोपहर के समय धूप ज़्यादा होती है इसलिए उस पर्दे का इस्तेमाल कर सूरज की रोशनी को कमरे में आने से रोकें। इससे कमरे का तापमान कम रहेगा और बार बार एयर कंडीशनर नहीं चालू करना पड़ेगा। 

  • एनर्जी सेविंग मोड का करें इस्तेमाल:अगर आपके एयर कंडीशनमें एनर्जी सेविंग मोड है, तो इसका ज़रूर इस्तेमाल करें। यह मोड इस्तेमाल करने से लाइट बिल कम आता है। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement