Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बिजनेस के सिलसिले में बार-बार बाहर जाना हो सकता है हानिकारक, जानिए क्यों

एक अध्ययन के अनुसार काम के सिलसिले में बार-बार बाहर का दौरा करने वाले लोगों में बेचैनी और अवसाद का खतरा बढ़ने की संभावना होती है। उनके धूम्रपान करने की, उनके सुस्त होने की और नींद में दिक्कत का सामना करने का खतरा बढ़ सकता है।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 10, 2018 15:51 IST
trip- India TV Hindi
trip

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हम खुद से ज्यादा अपने काम को अहमियत देते। जिसके लिए हम न तो रात देखते है और न ही दिन। कई बार ऐसा होता है कि काम के आगे हम फैमिली को भी भूल जाते है।  एक अध्ययन के अनुसार काम के सिलसिले में बार-बार बाहर का दौरा करने वाले लोगों में बेचैनी और अवसाद का खतरा बढ़ने की संभावना होती है। उनके धूम्रपान करने की, उनके सुस्त होने की और नींद में दिक्कत का सामना करने का खतरा बढ़ सकता है।

अध्ययनकर्ताओं के मुताबिक शराब का सेवन करने वाले लोगों में काम के सिलसिले में बाहर की यात्रा करने का संबंध शराब पर बढ़ती निर्भरता से है।

उन्होंने कहा कि काम के सिलिसले में घर से बाहर रात बिताने का क्रम बढ़ने के साथ, इसका मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है।

यह अध्ययन ‘जर्नल ऑफ ऑक्यूपेशनल एंड इन्वायरनमेंटल मेडिसन’ में प्रकाशित हुआ है।

अमेरिका के कोलंबिया यूनिवर्सिटी में एसोसियेट प्रोफेसर एंड्रयू रंडल ने कहा, ‘‘हालांकि काम के सिलिसले में बाहर की यात्रा को कार्यस्थल पर लाभ के रूप में देखा जा सकता है। इससे पेशे में आगे बढ़ने में मदद मिल सकती है। इस बात के काफी साक्ष्य हैं जो बताते हैं कि काम के सिलसिले में बार बार बाहर का दौरा करने का संबंध जीवनशैली के कारकों से संबंधित पुरानी बीमारियों के खतरे से है।’’

यह अध्ययन 2015 में स्वास्थ्य आकलन कराने वाले 18,328 कर्मचारियों के स्वास्थ्य आंकड़े पर आधारित है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement