1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. बिना जिम किये वजन करना है कम तो रोजाना इतने किलोमीटर जरूर करें walk, तुरंत दिखेगा फायदा

बिना जिम किये वजन करना है कम तो रोजाना इतने किलोमीटर जरूर करें walk, तुरंत दिखेगा फायदा

टहलने से तेजी में वजन कम तो नहीं होते लेकिन आप अपनी बिजी लाइफ से बोर हो गए हो और आपको पास बिल्कुल टाइम नहीं है कि आप जिम जा सके तो सबसे अच्छा और बेहतर उपाय एक ही है कि आप रोजाना 2 से 3 किलोमिटर तक टहले। जल्दी में तो नहीं लेकिन कुछ दिनों के अदर आप उतना वजन तो कम जरूर कर लेंगे जितना जरूरी है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 22, 2019 13:14 IST
health care  tips- India TV Hindi
health care  tips

टहलने से तेजी में वजन कम तो नहीं होते लेकिन आप अपनी बिजी लाइफ से बोर हो गए हो और आपको पास बिल्कुल टाइम नहीं है कि आप जिम जा सके तो सबसे अच्छा और बेहतर उपाय एक ही है कि आप रोजाना 2 से 3 किलोमिटर तक टहले। जल्दी में तो नहीं लेकिन कुछ दिनों के अदर आप उतना वजन तो कम जरूर कर लेंगे जितना जरूरी है। वजन कम करने के लिए टहलना एक आसान उपाय है। इस बात से बिल्कुल फर्क नहीं पड़ता है कि आप जिम जा रहे हैं या नहीं। इसके अलावा आप क्या खा रहे हैं? डॉक्टर से लेकर डाइटिशियन सब यही कहते है कि अगर आपको सही तरीके से वजन कम करना है तो आपको टहलना शुरु करना पड़ेगा।

अगर समय की कमी है तो साधारण वॉक भी की जा सकती है। लगभग डेढ़ किलोमीटर तक ब्रिस्क वॉक से 100 कैलरीज़ तक बर्न होती हैं, वहीं हफ्ते में अगर तीन दिन तीन किलोमीटर की वॉक करते हैं तो हर तीसरे हफ्ते आधा किलो तक वज़न भी कम हो सकता है। ऐसा तभी संभव है, जब नीचे दिए गए कुछ टिप्स को फॉलो करें।

वॉक करने का टाइम

अधिकतर लोगों को पता नहीं होता कि वॉक कितनी देर तक करनी चाहिए। एक्सपर्ट के अनुसार रोज़ाना कम से कम आधा घंटे चलना चाहिए। 35 वर्ष के हैं और स्वस्थ हैं तो अधिक दूरी तक ज़्यादा स्पीड में चला जा सकता है। उम्र 40 के पार है तो कम स्पीड में वॉक करें।

30 साल की उम्र तक तेज़ चाल के साथ जॉगिंग भी की जा सकती है। इस उम्र में घंटे-डेढ़ घंटे तक वॉक करने में कोई दिक्कत नहीं होती। 35 से 50 तक की उम्र में कम स्पीड में लगभग 30-45 मिनट ही पैदल चलें। अगर थकान महसूस हो तो बीच-बीच में रुकें या थोड़ी देर सुस्ता लें। ऐसा करने से आपका मेटाबॉलिज़्म भी अच्छा रहेगा।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X