Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Rakhi Special Recipe: रक्षाबंधन पर अपने भाई को खिलाइए स्वादिष्ट लौकी की बर्फी, ये रही रेसिपी

भाई को अपने हाथ से लौकी की लजीज बर्फी खिलाकर राखी बाधेंगी तो रिश्तों के अंदर भी स्वाद बढ़ जाएगा।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 18, 2021 17:26 IST
lauki ki barfi- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DELICIOUSFOODBYYOSHITA लौकी की बरफी

 रक्षाबंधन का त्योहार आ रहा है। ये त्योहार अपने आप में बेहद खास है क्योंकि ये भाई और बहन के पवित्र रिश्ते को और मजबूत करता है । कोरोना महामारी के कारण लोग बाहर की मिठाइयों सेवन कम करना पसंद कर रहे हैं। ऐसे में आप घर बैठे ही कुछ स्पेशल रेसिपी तैयार करना चाह रहे होंगे। आज हम आपको बताएंगे लौकी की बर्फी बनाने का बेहद आसान तरीका।

सामग्री

लौकी 

कंडेंस्ड मिल्क का एक टिन
दूध - एक कप 
घी दो से तीन चम्मच
बादाम फ्लेक्स - एक कप 
इलाइची पाउडर 
काजू, बादाम और पिस्ता- बारीक कटे हुए

लौकी की बर्फी बनाने का तरीका :

सबसे पहले लौकी छीलकर उसे अच्छे तरह से धो ले उसके बाद लंबे लंबे चार टुकड़ों में काट लें। अब काटने के बाद लौकी को कद्दूकस कर लें और फिर कद्दूकस करने के बाद इसे निचोड़ कर पानी निकाल लें। ध्यान रहे, लौकी के बीज वाले गूदे का इस्तेमाल नहीं करना है।

इसके बाद अब एक पैन में एक कप दूध के साथ इस कद्दूकस लौकी को मिलाकर करीब 20 मिनट तक इसे गाढ़ा होने तक पकने दें। बीच बीच में इसे चलाते रहे ताकि बर्तन में न चिपके। जब तक लौकी नरम न हो जाए इसे पकने दें।

जब दूध और लौकी सूखना शुरू हो जाए तो उसमें दो चम्मच घी डोलकर अच्छी तरह से मिला ले। कुछ देर पकने के बाद इसमें कंडेंस्ड मिल्क डालकर अच्छी तरह मिक्स कर दे। घी और कंडेंस्ड मिल्क डालने के बाद आंच को तेज करके पकाएं।

आपको लगातार बीच-बीच में इसे चलाते रहना है ताकि पैन में ये जल न जाए। करीब 10 मिनट पकने के बाद इसमें इलाइची का पाउडर और बादाम फ्लेक्स डाल दें। जब ये पूरा गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद कर दें।

इसके बाद किसी प्लेट में अच्छी तरह से घी लगाकर बर्फी के इस मिश्रण को प्लेट में डालकर कुछ देर के लिए के छोड़ दें। अब इस पर बादाम प्लेक्स औऱ बारीक मेवे को डालकर जमने के लिए रख दें। आप चाहें तो बर्फी को जल्दी जमाने के लिए इसको फ्रिज में भी रख सकते हैं। 

इसके बाद अब आप अपने मन पसंद तरीके से काट लें। अगर बर्फी निकालते समय दिक्कत हो रही है तो बर्फी के प्लेट को हल्का सा गरम कर सकते हैं।

Kitchen Hacks: चावल उबालने पर चिपक या ज्यादा गल जाते हैं? जानिए परफेक्ट टिप्स ताकि खिले खिले बनें चावल

पुत्रदा एकादशी 2021: संतान के कल्याण का हर उपाय, जानिए कैसे पूरी होगी मनोकामना 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement