Thursday, May 09, 2024
Advertisement

सर्दी में देगा गर्मी का अहसास जब पिएंगे आप ये 2 सूप, जानें इन्हें घर में बनाने का तरीका

Winter soup recipes: सर्दियों में शरीर का तापमान बैलेंस करना बेहद जरूरी हो जाता है। ऐसे में सूप पीना शरीर को एनर्जी देने के साथ गर्मी देने का काम करता है और कई बीमारियों से बचाव में मदद करता है। इससे शरीर फ्लू और कफ एंड कोल्ड जैसी समस्याओं से बचा रहता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: November 20, 2023 8:45 IST
Winter soup recipes- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Winter soup recipes
Winter soup recipes:  सर्दियां आ गई हैं और इसी के साथ कई सारी बीमारियां भी चली आती हैं। ज्यादातर लोग सर्दी-जुकाम, हड्डियों के दर्द और छोटे-मोटे एलर्जी के शिकार हो जाते हैं। इसके अलावा जिन लोगों को अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और सांस से जुड़ी बीमारियां हैं उनके लिए ठंड का मौसम परेशान करने वाला हो सकता है। ऐसी स्थिति में आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप अपनी डाइट में कुछ गर्म चीजों का सेवन करें। ऐसे में आप पूरी सर्दी सूप को डाइट में शामिल करके इस स्थिति से बाहर आ सकते हैं। तो, जानते है इन हेल्दी सूप के बारे में विस्तार से।
 

सर्दियों में कौन सा सूप पीना चाहिए-Which soup is best for cold in hindi

1. बादाम मशरूम सूप रेसिपी-Almond And Mushroom Soup

बादाम मशरूम सूप इम्यूमिटी बूस्टर है और शरीर में गर्मी पैदा करता है। इस सूप को बनाने के लिए मशरूम को पीसकर रख लें और फिर लहसुन, अदरक, हरी मिर्च और तमाम प्रकार की चीजों को काटकर रख लें। इसके बाद बादाम को का कूट लें। अब आपको करना ये है कि एक कड़ाही चढ़ाएं और फिर इसमें सरसों का तेल डाल लें। फिर इसमें सरसों के बीज डाल लें। इसके बाद इसमें मशरूम को डालें, बादाम मिलाएं और बाकी हर्ब्स को मिला लें। हल्का नमक और काली मिर्च पाउडर डालकर एक उबाल लें। फिर इसमें धनिया पत्ता मिलाएं और इस सूप को पिएं। 
 
 Mushroom Soup
Image Source : SOCIAL
Mushroom Soup

2. गाजर अदरक सूप-Carrot Ginger Soup

गाजर अदरक सूप को बनाने के लिए पहले तो गाजर पीस कर रख लें या फिर आप एक काम कर सकते हैं कि इस ग्राइंड कर लें। इसके बाद आपको करना ये है कि क कड़ाही चढ़ाएं और फिर इसमें सरसों का तेल डाल लें। फिर इसमें सरसों के बीज डाल लें। फिर गाजर का प्यूरि डालकर बाकी सब्जियों को इसमें रख कर पका लें। फिर इसमें अदरक कूटकर मिलाएं। थोड़ा नमक और काली मिर्च पाउडर डालकर पकाएं। फिर इस सूप का सेवन करें।
तो, इस सर्दी आपको इन दो सूप को जरूर ट्राई करना चाहिए। ये सूप आपकी सेहत के लिए भी सही है। ये इम्यूनिटी बूस्टर है और आपको फेफड़े सहित कई सारी समस्याओं से बचाता है। साथ ही इन्हें पीने से आपको सर्दी-जुकाम की समस्या नहीं होगी।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement