Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

घंटों में नहीं सिर्फ 15 मिनट में बनकर तैयार होगा मूंग दाल हलवा, हलवाई जैसा मिलेगा स्वाद; फटाफट नोट कर लें रेसिपी

अगर आपको भी मूंग की दाल का हलवा बहुत ज़्यादा पसंद है लेकिन इसे बनाने में ज़्यादा समय लगता है यही सोचकर नहीं बनाते हैं तो ये तरीका अपनाएं और देखें कैसे 15 मिनट में बनता है यह स्वादिष्ट हलवा।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 29, 2024 17:57 IST
Moong Dal Halwa Recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Moong Dal Halwa Recipe

शायद ही कोई होगा जिसे मूंग दाल का हलवा नहीं पसंद होगा। शादी-ब्याह तो मूंग दाल के हलवे के बिना पूरी ही नहीं होती है। लेकिन इसे घर पर बनाना बेहद मुश्किल काम है क्योंकि इसे बनाने में क़ाफी समय लग जाता है। अगर आपको भी मूंग की दाल का हलवा बहुत ज़्यादा पसंद है लेकिन इसे बनाने में ज़्यादा समय लगता है यही सोचकर नहीं बनाते हैं तो आज हम आपको शादी-ब्याह में बनने वाले लजीज मूंग दाल के हलवे को बनाना बताएंगे। इसे बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगेगा और घर बैठे-बैठे आपको शादी में बनने वाले हलवे का स्वाद भी चखने को मिल जाएगा।

मूंग दाल की सामग्री

  1. 1 कप मूंग दाल 
  2. आधा लीटर दूध 
  3. 4 कप पानी 
  4. शक्कर 
  5. 5 से 6 इलायची 
  6. आधा कप देसी घी 
  7. ड्राई फ्रूट्स 

डिनर में खाना चाहते हैं कुछ हेल्दी तो ट्राई करें स्वाद और सेहत से भरपूर ओट्स डोसा, जानें रेसिपी

मूंग दाल बनाने की विधि

इंस्टेंट मूंग दाल हलवा बनाने के लिए सबसे पहले चाशनी तैयार करें। एक टोप में 4 कप पानी डालें और उसमे आधा लीटर दूध भी मिलाएं। इस पानी में अब आप 5 से 6 इलायची को कूटकर डाल दें। जब चाशनी में एक बॉईल आ जाए तो उसे गैस पर से उतार दें। अब मूंग दाल को एक पैन में हल्का ब्राउन होने तक भूनें। जब मूंग हल्का सुनहरा हो जाए तब उसे ग्राइंडर जार में डाल दें और दरदरा पीस लें। अब इस मूंग के पाउडर को एक थाली में निकालें। अब कड़ाही रखें और उसमे आधा कप देसी घी डालें। जब घी गर्म हो जाए तब उसमें ग्राइंड किया हुआ मूंग दाल मिलाएं और हल्का सुनहरा होने तक लगातार इसे करछी से चलाते रहें। जब ये सुनहरा हो जाए तब जो आपने दूध और शक्कर को जो चाशनी बनाया है उसे मिलाएं। अब इसे पकने तक अच्छी तरह चलाते रहें। जब चाशनी हलवा में अच्छी तरह सुख जाए तब गैस बंद कर दें। आपका इंस्टेंट मूंग दाल हलवा तैयार है।  

सुबह ऑफिस के लिए हो रही देर तो झटपट बना लें अंडा ब्रेड, 5 मिनट में बनकर होगा तैयार; जानें रेसिपी

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement