Thursday, May 09, 2024
Advertisement

कैल्शियम से भरपूर सोया मिल्क के इस्तेमाल से हड्डियों का दर्द होगा छूमंतर, कोलेस्ट्रॉल भी होगा कंट्रोल, बस ऐसे करें सेवन

सोया मिल्क का सेवन करने से आपको हड्डी से जुड़ी किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट होगी।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 14, 2023 16:48 IST
soya milk ke fayde- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK soya milk ke fayde

सोया को गुणों की खान कहते हैं। इसके सेवन से आप कई बीमारियों से निजात पा सकते हैं। दरअसल, आयुर्वेद में सोया का काफी महत्व है। कैल्शियम से भरपूर सोया आपकी हड्डियों को मजबूत रखने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है। जिन लोगों को गाय, भैस का दूध पचता नहीं है वह लोग इस दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं।जानिए सोया दूध के फायदे और बनाने का सिंपल तरीका।

  1. हड्डियों को बनाए मजबूत: सोया में पाया जाने वाला आइसोफ्लेवोंस हड्डियों को कमजोर होने से बचाता है। अगर आपकी हड्डियां भी कमजोर हो गई हैं, और ररह रह कर जॉइंट्स में दर्द होता हसि तो सोया मिल्क का सेवन करे।
  2. दिल को रखें सेहतमंद: सोया मिल्क में आइसोफ्लेवोंस, फैटी एसिड, फाइटोस्टेरोल, अच्छा वसा, इनोसिटॉल पाया जाता है जो आपके दिल को मजबूत और हेल्दी रखने में मदद करता है। 
  3. वजन करे कम: अगर आपका वजन बाहत ज़्यादा बढ़ गया है तो सोया मिल्क को अपनी  डाइट में शामिल करें। इसमें अधिक मात्रा में कैल्शियम, फैटी एसिड, इनोसिटॉल जैसे तत्व पाए जाते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं। 
  4. कोलेस्ट्राल करे कम: सोया मिल्क में आइसोफ्लेवोंस नामक तत्व पाया जाता है। साथ ही इसमें हाइपोकोलेस्टेरोलेमिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह दोनों ही गुण कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद हो सकते हैं।
  5. एनीमिया से बचाए: सोया मिल्क फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। ये सभी पोषक तत्व खून में आयरन की कमी को पूरा करने में मदद कर सकते हैं। 

घर पर ऐसे बनाएं सोया मिल्क

घर पर सोया मिल्क बनाना काफी आसान है। सबसे पहले रात को 2 चम्मच सोया पानी में भिगो दें। दूसरे दिन इसका छिलका निकाल लें। इसके बाद एक ग्राइंडर में 5-5 बादाम और अखरोट, 1 चम्मच  कद्दूकस किया हुआ नारियल, 2 चम्मच सोया और रात को भिगोया हुआ 1 चम्मच तिल और थोड़ा सा पानी डालकर अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। आपका सोया मिल्क बनकर तैयार है। रोजाना एक गिलास सोया मिल्क पानी फायदेमंद है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले)

जोड़ों में जमे प्यूरिन को पेशाब के ज़रिए बाहर निकालने में इस फल का नहीं है कोई मुकाबला, सेवन करते ही यूरिक एसिड होगा कंट्रोल

अगर आप भी बनारस घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो वहां के इन लाजवाब व्यंजन को ट्राय करना न भूलें

पेशाब के ज़रिए प्यूरिन को फ्लश आउट कर देगी हरी इलायची, ऐसे सेवन करने से काबू में हो जाएगा जोड़ों का दर्द

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement