Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बीएमसी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, सीएम शिंदे ने दिवाली बोनस का किया ऐलान

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बुधवार को बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के कर्मचारियों के लिए 26 हजार रुपये के दिवाली बोनस की घोषणा की। शिंदे ने बीएमसी कर्मचारी यूनियनों के साथ बैठक के बाद इस फैसले की घोषणा की।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: November 08, 2023 22:44 IST
eknath shinde, maharashtra- India TV Hindi
Image Source : PTI मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे

मुंबई: बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के कर्मचारियों के लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने दिवाली बोनस का ऐलान कर दिया है। कर्मचारियों को 26 हजार रुपये दिवाली बोनस दिए जाएंगे। शिंदे ने बीएमसी कर्मचारी यूनियनों के साथ बैठक के बाद इस फैसले की घोषणा की। इससे पहले दिन में, शिवसेना (यूबीटी) नेता आदित्य ठाकरे ने बोनस की घोषणा में देरी को लेकर सरकार की आलोचना की थी। भारत का सबसे अमीर नगर निकाय माने जाने वाले बीएमसी को सरकार द्वारा नियुक्त प्रशासक द्वारा संचालित किया जा रहा है। ऐसा इसीलिए क्योंकि मुंबई और महाराष्ट्र के कई अन्य शहरों में नगरपालिका चुनाव एक वर्ष से अधिक समय से लंबित हैं। 

महाराष्ट्र सरकार मॉरीशस में सूचना केंद्र स्थापित करेगी 

महाराष्ट्र सरकार ने बुधवार को मॉरीशस में राज्य का एक सूचना केंद्र तथा एक बहुउद्देश्यीय परिसर स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी बयान में इसकी जानकारी दी गयी है । मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया है कि यह निर्णय यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया। बयान में कहा गया है कि मंत्रिमंडल ने महाराष्ट्र गोवंशीय प्रजनन नियामक प्राधिकरण की स्थापना की भी मंजूरी दी है। मंत्रिमंडल ने बारामती में एक पुलिस श्वान प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने और विदर्भ क्षेत्र में संतरा प्रसंस्करण के पांच केंद्र स्थापित करने को भी मंजूरी प्रदान की। इसमें कहा गया है कि धनगर समुदाय के लिए योजनाओं के कार्यान्वयन की निगरानी के लिए एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति का गठन किया जाएगा। 

प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए एकजुट प्रयासों का आह्वान 

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार महाराष्ट्र में बढ़ते प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए सभी प्रयास कर रही है। उन्होंने प्रदूषण पर लगाम कसने के लिए एकजुट प्रयासों की अपील की। राज्य सचिवालय ‘मंत्रालय’ में स्कूली बच्चों को 'प्रदूषण मुक्त दिवाली' की शपथ दिलाने के बाद एक समारोह में संबोधित करते हुए शिंदे ने कहा कि प्रदूषण का बढ़ता स्तर वैश्विक चिंता का कारण बन गया है। उन्होंने कहा, “राज्य सरकार ने पेड़ लगाने पर ध्यान केंद्रित किया है। स्वच्छ भारत अभियान के माध्यम से पर्यावरण जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं और बांस वृक्षारोपण के लिए सब्सिडी दी जा रही है।”

प्रदूषण मुक्त दिवाली 

शिंदे ने कहा कि अगर बच्चे प्रदूषण मुक्त दिवाली मनाने का मन बना सकते हैं, तो उनके माता-पिता भी ऐसा ही करेंगे। मुख्यमंत्री की अपील ऐसे समय में आई है जब मुंबई में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। मुंबई में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए, नगर निकाय ने निजी और सरकारी परियोजनाओं के काम में लगे 100 से अधिक ठेकेदारों और रियल एस्टेट कंपनियों को नोटिस भेजकर धूल शमन मानदंडों का पालन करने को कहा है और ऐसा नहीं करने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है। बंबई उच्च न्यायालय ने दिवाली के दौरान मुंबई निवासियों के लिए आतिबाज़ी करने की सीमा तय कर दी है और वे शाम सात बजे से रात 10 बजे के बीच ही पटाखे सकते हैं। (इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement