Friday, April 26, 2024
Advertisement

मुंबई में 31 दिसंबर की पूरी रात वाहनों की चेकिंग, पुलिस ने 229 नशे में धुत ड्राइवर समेत 3,992 अपराधियों को पकड़ा

यातायात नियमों के उल्लंघन पर कड़ी नजर रखते हुए कड़ी मेहनत रंग लाई। पुलिस ने 9,025 दोपहिया, तिपहिया, चार पहिया और अन्य वाहनों की जांच की, जिनमें से ज्यादातर नए साल की पूर्व संध्या पार्टियों और कार्यक्रमों के लिए जा रहे थे।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: January 02, 2024 6:34 IST
mumbai police- India TV Hindi
Image Source : PTI मुंबई पुलिस

मुंबई पुलिस ने 31 दिसंबर की शाम से 1 जनवरी की शुरुआत तक नए साल की पूर्व संध्या पर रातभर जश्‍न मनाने वालों पर नजर रखने के दौरान विभिन्न बड़े और छोटे यातायात अपराधों के लिए 3,992 लोगों पर मामला दर्ज किया है, जिनमें 229 शराबी ड्राइवर भी शामिल हैं। मुंबई पुलिस और उसके यातायात समकक्ष ने जन जागरूकता अभियान चलाने के अलावा, सभी पुलिस स्टेशनों के अधिकार क्षेत्र के तहत 112 स्थानों पर विशेष सड़क नाकाबंदी का आयोजन किया।

हेलमेट ना पहनना बना सबसे बड़ा कारण

कर्मचारियों ने 9,025 दोपहिया, तिपहिया, चार पहिया और अन्य वाहनों की जांच की, जिनमें से ज्यादातर नए साल की पूर्व संध्या पार्टियों और कार्यक्रमों के लिए जा रहे थे। यातायात नियमों के उल्लंघन पर कड़ी नजर रखते हुए कड़ी मेहनत रंग लाई, जब कुल 229 शराबी ड्राइवरों पर मामला दर्ज किया गया, अन्य 80 पर लापरवाह या खतरनाक ड्राइविंग के लिए मामला दर्ज किया गया। बिना हेलमेट यात्रा के लिए 2,410 दोपहिया सवारों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया और उन पर कार्रवाई की गई और अन्य 274 को दोपहिया वाहनों पर ट्रिपल सीट यात्रा करने के लिए चालान जारी किए गए।

विपरीत/गलत दिशा में गाड़ी चलाने के लिए 320 ड्राइवरों पर मामला दर्ज किया गया और ट्रैफिक सिग्नल नियमों का उल्लंघन करने के लिए 679 को दंडित किया गया।

12,000 से ज्यादा पुलिसकर्मी थे तैनात

मुंबई पुलिस देश की वाणिज्यिक राजधानी के आसपास प्रमुख स्थानों पर 46 राज्य रिजर्व पुलिस बल प्लाटून, 3 दंगा नियंत्रण पुलिस इकाइयों और 15 त्वरित प्रतिक्रिया टीम इकाइयों सहित 12,000 से अधिक पुलिसकर्मियों के साथ पूरी ताकत से तैनात थी। उनमें 11,500 पुलिस कांस्टेबल, 2,051 अधिकारी, 22 डीसीपी, 45 एसीपी और 7 अतिरिक्त पुलिस आयुक्त शामिल थे, जिनकी निगरानी पुलिस आयुक्त विवेक फणसलकर और उनकी टीम ने की, साथ ही यातायात पुलिसकर्मियों की अतिरिक्त तैनाती भी की गई। (इनपुट- IANS)

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement