Vastu Tips: घर के मंदिर में कराएं ये रंग, मां लक्ष्मी होगी खुश, कभी नहीं होगी धन की कमी

Vastu Tips: आज हम बात करेंगे घर के मंदिर के रंग के बारे में। आचार्य इंदु प्रकाश से आज जानिए विस्तार से...

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam ShuklaPublished on: September 21, 2022 8:10 IST
freepik- India TV Hindi
Image Source : VASTU TIPS Vastu Tips

Highlights

  • पूजा घर की दिवारों पर हल्का पीला रंग या गेरूआ रंग करवाना ठीक रहता है।
  • घर में मंदिर का स्थान सबसे ऊंचा माना जाता है।

Vastu Tips: हिंदू धर्म में किसी भी शुभ कार्य के पहले भगवान का आशीर्वाद लिया जाता है। हम सभी अपने घर के मंदिर को भी श्रद्धा से सजाते हैं, लेकिन वास्तुशास्त्र के मुताबिक घर के मंदिर को सजाने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए। कहा जाता है मंदिर सही दिशा में होना चाहिए, साथ ही मंदिर का रंग सही होना चाहिए। घर के मंदिर में टुटी मुर्तियां नहीं रखना चाहिए। मंदिर से जुड़ी गलतियों इंसान के जीवन में भारी नुकसान पहुंच सकती है। आइए आज जानते हैं की मंदिर बनाते समय वास्तु के अनुसार किस रंग का उपयोग करना चाहिए। 

Chhath puja 2022 : इस बार छठ पर बन रहा दुर्लभ योग, ऐसे करें नहाए खाए से शुरुआत

पूजा घर में कैसा कलर करवाएं, ये भी एक चर्चा का विषय है। घर में मंदिर का स्थान सबसे ऊंचा माना जाता है। सुबह नित्यकर्मों से निवृत होकर व्यक्ति भगवान के दर्शन के लिये ही जाते हैं और अगर वहां ऐसे रंग होंगे जो निगेटिव ऊर्जा का संचार करते हों या जो उस वातावरण के लिये ठीक ना हो तो भगवान की भक्ति में भी मन नहीं लगता है।

ndira Ekadashi 2022: बेहद शुभ है इस माह की इंदिरा एकादशी, आपने नहीं किया पितृ पक्ष में श्राद्ध तो इस दिन करें ये उपाय

इस रंग का रखें मंदिर

कहा जाता है रंग बहुत ही सौम्य और मन को शांति देने वाले होने चाहिए। इस हिस्से में सकारात्मकता बनी रहनी चाहिए। इसलिए पूजा घर की दिवारों पर हल्का पीला रंग या गेरूआ रंग करवाना ठीक रहता है और फर्श के लिये हल्के पीले या सफेद रंग के पत्थर का चुनाव करना चाहिए। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

Shani Margi 2022: अक्टूबर के इस तारिख से शनिदेव चलेंगे सीधी चाल, इन 5 राशियों के आएंगे अच्छे दिन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन