1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. 'कुछ ऐसा जो मेरे लिए भी नया था', सचिन तेंदुलकर ने किया जेम्स एंडरसन की 'मिस्ट्री स्विंग' का खुलासा

'कुछ ऐसा जो मेरे लिए भी नया था', सचिन तेंदुलकर ने किया जेम्स एंडरसन की 'मिस्ट्री स्विंग' का खुलासा

तेंदुलकर ने कहा कि अब एंडरसन के साथी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड विपक्षी बल्लेबाजों को परेशान करने के लिए उसी कौशल का इस्तेमाल कर रहे हैं।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: July 10, 2020 14:17 IST
Sachin Tendulkar Reveled James Anderson's 'Mystery Swing'- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Sachin Tendulkar Reveled James Anderson's 'Mystery Swing'

स्विंग गेंदबाजी एक कला है तो मौजूदा समय में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज इसके मास्ट हैं। पिछले एक दशक ये एंडरसन अपनी धाकड़ स्विंग से क्रिकेट के मैदान पर राज कर रहे हैं। वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाजों की सूची में पहले स्थान पर हैं। अपने शानदार करियर के दौरान एंडरसन ने सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग जैसे कई दिग्गज बल्लेबाजों को परेशान किया है। एंडरसन की रिवर्स स्विंग उनकी गेंदबाजी को और ज्यादा धार लगाती है। अतीत में वसीम अकरम, ग्लेन मैक्ग्रा और जहीर खान रिवर्स स्विंग के मास्ट थे, लेकिन मौजूदा समय में एंडरसन राज कर रहे हैं।

हाल ही में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने एंडरसन की मिस्ट्री स्विंग से पर्दा उठाया है। सचिन तेंदुलकर ने अपने फेसबुक अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया है जिसमें वह एंडरसन की गेंदबाजी के बारे में बताते हुए दिखाई दे रहे हैं।

सचिन तेंदुलकर ने वीडियो में कहा "एंडरसन शायद पहले ऐसे गेंदबाज हैं जो रिवर्स स्विंग को भी रिवर्स कराते हैं। मैंने जो अनुभव किया है वो यह है कि एंडरसन गेंद को इस तरह पकड़ेंगे जैसे कि वो आउट स्विंग डाल रहे हों लेकिन गेंद को छोड़ने के समय वो गेंद को अंदर लाने की कोशिश करेंगे।"

ये भी पढ़ें - वसीम जाफर ने पृथ्वी शॉ को दी नसीहत कहा, 'मैदान के बाहर अनुशासित रहने की है जरुरत'

सचिन ने कहा, "कई बल्लेबाज, जो उनकी कलाई को देखेंगे, लेनिक वो करते क्या हैं कि वे आपको बताएंगे कि वह इनस्विंगर डाल रहे हैं लेकिन गेंद की दोनों तरफ जो असंतुलन है वो गेंद को बाहर ले जाएगा। वो क्या करते हैं, वो आपको आउटस्विंगर खेलने के लिए प्रेरित करते हैं और गेंद तीन-चौथाई लैंग्थ कवर करने के बाद गेंद बाहर जाएगी और यह मेरे लिए नया था।"

तेंदुलकर ने कहा कि अब एंडरसन के साथी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड विपक्षी बल्लेबाजों को परेशान करने के लिए उसी कौशल का इस्तेमाल कर रहे हैं।

सचिन ने बताया “किसी ने भी ऐसा नहीं किया था, अब मैंने स्टुअर्ट ब्रॉड को भी ऐसा करते देखा है। लेकिन एंडरसन ने यह बहुत पहले शुरू किया था। मैं उसे बहुत, बहुत अधिक रेट करता हूं और वह रिवर्स स्विंग के सर्वश्रेष्ठ प्रतिपादकों में से एक है।"

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X