Thursday, March 28, 2024
Advertisement

T20 World cup : टी-20 से लेकर वनडे और टेस्ट तक, जानें कैसा रहा है भारत-पाक का मुकाबला

टी-20 विश्व कप की शुरुआत हो चुकी है और भारत इसकी मेजबानी कर रहा है। ऐसे में सबसे पहले जानते हैं भारत-पाकिस्तान के बीच खेले गए टी-20 मुकाबलों के बारे में।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: October 22, 2021 12:36 IST
T20 World cup, T20, ODI, Test, Indo-Pak, cricket, indian vs pakistan - India TV Hindi
Image Source : GETTY India vs Pakistan  

क्रिकेट के मैदान पर जब भी भारत और पाकिस्तान की टीमें एक दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरती है तो उस दौरान रोमांच की कोई सीमा नहीं रह जाती है। दोनों देशों के बीच क्रिकेट महज एक खेल नहीं बल्की भावनाओं का सैलाब हो जाता है जो हार जीत के साथ बहती है।

ऐसा ही रोमांच 24 अक्टूबर को आईसीसी टी-20 विश्व कप 2021 के सुपर-12 राउंड में देखने को मिलेगा जब भारत-पाक की टीमें एक दूसरे से टकराएगी। वैसे तो भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले को लोग खूब पसंद करते हैं लेकिन दोनों देशों के बीच राजनौतिक मसलों के कारण सिर्फ आईसीसी के टूर्नामेंट में ही अब इन दोनों की मुलाकात हो पाती है।

ऐसे में आइए जानते हैं आईसीसी विश्व कप के इवेंट से इतर भारत पाकिस्तान के बीच कैसा रहा है रिकॉर्ड-

टी-20 फॉर्मेट

टी-20 विश्व कप की शुरुआत हो चुकी है और भारत इसकी मेजबानी कर रहा है। ऐसे में सबसे पहले जानते हैं भारत-पाकिस्तान के बीच खेले गए टी-20 मुकाबलों के बारे में। दरअसल इस फॉर्मेट में दोनों टीमों की पहली भिड़ंत भी टी-20 विश्व कप में ही हुई थी।

14 सिंतबर 2007 को भारत और पाक की टीमें साउथ अफ्रीका के डरबन मैदान पर एक दूसरे के साथ मैदान पर उतरी थी। संयोग से यह मैच टाई हो गया था। हालांकि टूर्नामेंट में बॉल आउट नियम के कारण भारत ने इस मैच को अपने नाम किया था।

वहीं साल 2007 के बाद से टी-20 विश्व कप में भारतीय टीम पांच बार पाकिस्तान के साथ भिड़ी है और हर बार टीम इंडिया ने जीत हासिल किया।

वहीं विश्व कप को मिलाकर भारतीय टीम कुल 8 बार टी-20 में पाकिस्तान के साथ मुकाबला किया जिसमें से 6 बार टीम इंडिया ने जीत हासिल की वहीं पाकिस्तान सिर्फ एक मैच जीत पाया है जबकि एक मैच टाई (विश्व कप 2007 भारत-पाक का पहला मैच) रहा था। 

वनडे क्रिकेट

वहीं टी-20 फॉर्मेट के अलावा भारत-पाकिस्तान की टीमें वनडे में एक दूसरे के साथ कुल 132 बार आमने सामने हुई है। हालांकि इस फॉर्मेट में पाकिस्तानी टीम का दबदबा रहा है। पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम सिर्फ 55 मैचों में जीत दर्ज कर पाई है।

वहीं 73 वनडे मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है जबकि 4 मुकाबले ऐसे रहे जिसका कोई नतीज नहीं निकला।

इसके अलावा दिलचस्प बात यह है की वनडे विश्व कप में भी भारतीय टीम को अबतक एक बार भी पाकिस्तान की टीम नहीं हरा पाई है।

टेस्ट क्रिकेट 

टेस्ट क्रिकेट की बात की जाए तो दोनों टीमें कुल 59 बार एक दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतर चुकी है। इस फॉर्मेट में भारतीय टीम ने सिर्फ 9 मैचों में पाकिस्तान को हराया है जबकि 12 मुकाबलों में पाकिस्तान को जीत मिली है। वहीं दोनों टीमों के बीच 38 मैच ड्रॉ रहे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement