Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Year-Ender 2019 : क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में पूरे साल विराट कोहली ने मचाया धमाल, जानें कैसा रहा उनका प्रदर्शन

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने साल 2019 में अपने प्रदर्शन से क्रिकेट तीनों फॉर्मेट में पूरे साल अपनी चमक बिखेरने में कामयाब रहे और उनके लिए यह साल बेमिसाल रहा।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: December 29, 2019 18:50 IST
Virat kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Virat kohli

भारतीय क्रिकेट टीम ने साल 2019 का अंत एक सुखद जीत के साथ किया। भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में जीत दर्ज कर 2-1 से ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमाया। टीम इंडिया के लिए इस साल का यह आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला था। 

भारतीय क्रिकेट टीम इस पूरे साल में कुल 28 वनडे,  8 टेस्ट और 16 टी-20 मैच खेलने मैदान पर उतरी। क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में टीम इंडिया ने पूरे साल कमाल का प्रदर्शन करते हुए देश के साथ विदेशी धरती पर भी जीत दर्ज की।

भारतीय क्रिकेट टीम के इस प्रदर्शन में कप्तान विराट कोहली का भी अहम योगदान रहा है। विराट कोहली पूरे साल अपनी बल्लेबाजी से धमाल मचाते रहे, जिसकी वजह से टीम इंडिया का परचम लहराता रहा।

हालांकि लगातार खेले जा रहे क्रिकेट की वजह विराट ने इस कुछ मैचों में ब्रेक भी लिया लेकिन इसके बावजूद उन्होने इस साल कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर क्रिकेट जगत में अपनी छाप छोड़ी। 2019 के अंत में क्रिकेट के मैदान पर आइए जानते हैं कैसा रहा विराट कोहली के लिए यह साल-

टेस्ट क्रिकेट

टेस्ट क्रिकेट के लिहाज से भारतीय क्रिकेट टीम और कप्तान विराट कोहली के लिए यह साल बेमिसाल रहा। कोहली इस पूरे साल में कुल 8 टेस्ट मैच खेलने मैदान पर उतरे। जिसमें उन्होंने 68.00 की औसत से कुल 612 रन बनाए।

इन 8 मुकाबलों में कोहली ने 2 शतक लगाए जबकि उनका सार्वधिक स्कोर नाबाद 254 रनों का रहा। 

भारतीय टीम ने यह सभी मैच विराट कोहली की कप्तानी में खेला जिसमें टीम को 7 मैचों में जीत मिली जबकि एक मुकाबला ड्रॉ रहा। 

Virat kohli, Virat 2019, Kohli 2019, Year- Ender, Year Ender 2019, Year Ender virat kohli, year ende

Image Source : GETTY IMAGE
Virat kohli

वनडे क्रिकेट

टेस्ट क्रिकेट के अलावा विराट कोहली ने इस साल वनडे में भी लाजवाब प्रदर्शन किया। हालांकि टीम को इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप में निराशा हाथ लगी। विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने इस फॉर्मेट के विश्व कप में शानदार शुरुआत की थी लेकिन नॉकआउट मुकाबले में न्यूजीलैंड हाथों के हारकर खिताबी रेस से बाहर हो गई।

विश्व कप सेमीफाइनल मुकाबले को अगर छोड़ दिया जाए तो विराट कोहली के लिए यह पूरा साल बेहतरीन रहा।

हालांकि साल 2019 में भारतीय टीम के लिए कुल 28 वनडे मैच खेले लेकिन विराट कोहली सिर्फ 26 मैचों में ही मैदान पर उतरे। इन मुकाबलों में उन्होंने 59.86 की औसत से शानदार 1377 रन बनाए। 

इस बेहतरीन प्रदर्शन के साथ ही कोहली भारतीय ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा के बाद 2019 में इस फॉर्मेट में दूसरे सबसे अधिक रन बनाने बल्लेबाज भी बने विराट कोहली ने अपने इस शानदार बल्लेबाजी के साथ ही इस फॉर्मेट में 5 शतक जड़ा। 

Virat kohli, Virat 2019, Kohli 2019, Year- Ender, Year Ender 2019, Year Ender virat kohli, year ende

Image Source : GETTY IMAGES
Virat kohli

टी-20 इंटरनेशनल

फटाफट क्रिकेट के इस फॉर्मेट में विराट कोहली व्यस्तता की वजह से सिमित मैचों में ही मैदान पर उतरे। लगातार क्रिकेट खेले जाने और फिटनेस को ध्यान में रखते हुए विराट कोहली इस भारतीय टीम के द्वारा खेले गए कुल 16 टी-20 मैचों में से सिर्फ 10 में ही खेल पाए।

इन 10 मुकाबलों में विराट कोहली ने धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी की और 77.66 की बेहतरीन औसत से रन बनाए। विराट कोहली ने इस मुकाबलों में 466 रन बनाए जिसमें उनका सार्वधिक स्कोर नाबाद 94 रन का रहा। 

विराट ने इस साल टी-20 फॉर्मेट में कुल 5 अर्द्धशतकीय पारी खेली। विराट ने इन सभी 10 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी भी की।

वहीं भारतीय टीम के प्रदर्शन पर नजर डाले तो टीम ने इस साल कुल 16 टी-20 मैचों में से 9 में जीत दर्ज की जबकि 7 मुकाबलाों में टीम को हार का सामना करना पड़ा।

Virat kohli, Virat 2019, Kohli 2019, Year- Ender, Year Ender 2019, Year Ender virat kohli, year ende

Image Source : PTI
Virat kohli

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement