Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Sports Top 10: अंडर-19 वर्ल्ड कप का फाइनल आज, सनराइजर्स ने जीता SA20 लीग का खिताब,देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 का फाइलन मैच आज भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमों के बीच खेला जाएगा। वहीं, सनराइजर्स ईस्टर्न केप की टीम SA20 लीग का दूसरा सीजन जीतने में कामयाब रही।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: February 11, 2024 9:45 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए आज का दिन काफी खास रहने वाला है। आज अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 का फाइलन मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमों के बीच खेला जाएगा। ये तीसरा मौका है जब अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आमने-सामने होंगी। वहीं, साउथ अफ्रीकी लीग SA20 का फाइनल मैच सनराइजर्स ईस्टर्न केप और डरबन सुपर जायंट्स के बीच खेला गया। इस मैच में सनराइजर्स ईस्टर्न केप ने बाजी मारी। 

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच अंडर-19 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच 

अंडर-19 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमों के बीच साउथ अफ्रीका के सहारा पार्क विलोमूर क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा, जिसकी शुरुआत भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 से होगी। उदय सहारन के नेतृत्व में भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में अभी तक एक भी मैच नहीं गंवाया है। 

फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का शानदार रिकॉर्ड

अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में दोनों टीमों का आमना-सामना पहली बार साल 2012 में हुआ था। इस सीजन में टीम इंडिया की कमान उन्मुक्त चंद के हाथों में थी। भारतीय टीम ने ये मैच 6 विकेट से जीता था। वहीं, फाइनल में दूसरी बार दोनों टीमों की भिड़त साल 2018 में हुई थी। इस बार टीम इंडिया की कप्तानी पृथ्वी शॉ कर रहे थे। इस मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया था। अब दोनों टीमें तीसरी बार फाइनल में भिड़ने के लिए तैयार हैं। 

सनराइजर्स ने लगातार दूसरी बार जीता SA20 लीग का खिताब

सनराइजर्स ईस्टर्न केप ने डरबन सुपर जायंट्स को हराकर साउथ अफ्रीकी लीग SA20 के दूसरे सीजन का खिताब अपने नाम किया। सनराइजर्स ईस्टर्न केप ने लगातार दूसरी बार ट्रॉफी पर कब्जा किया। फाइनल मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सनराइजर्स ईस्टर्न केप ने 3 विकेट के नुकसान पर 204 रन बनाए थे। इस स्कोर का पीछा करते हुए डरबन की पूरी टीम 17 ओवर में महज 115 रनों पर ही सिमट गई।

टीम इंडिया में जगह ना मिलने पर इस खिलाड़ी का छलका दर्द

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने सीरीज के इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के आखिरी तीन मैचों के लिए टीम का ऐलान किया है। इस टीम में तेज गेंदबाज उमेश यादव का नाम शामिल नहीं है। उमेश यादव पिछले कई समय से टीम से बाहर चल रहे हैं। लेकिन उन्होंने हालिया समय में घरेलू क्रिकेट में काफी शानदार प्रदर्शन किया है। इसके बाद भी उनकी भारतीय टीम में वापसी नहीं हुई है। इस बीच उन्होंने स्क्वॉड के ऐलान के बाद ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर लिखा कि किताबों पर धूल जमने से कहानियां खत्म नहीं होती है। उनका ये पोस्ट अब काफी वायरल हो रहा है। 

WPL 2024 से पहले गुजरात जाएंट्स टीम से जुड़ी ये धाकड़ खिलाड़ी

25 साल की ऑस्ट्रेलियाई वुमेंस टीम की ऑलराउंडर खिलाड़ी लॉरेन चीटली को ऑक्शन के दौरान गुजरात जाएंट्स की टीम ने 30 लाख रुपए में उन्हें अपना हिस्सा बनाया था, लेकिन चोटिल होने की वजह चेटली आगामी WPL सीजन में खेलते हुए नहीं दिखाई देंगी। ऐसे में गुजरात जाएंट्स टीम ने न्यूजीलैंड टीम स्टार तेज गेंदबाज ली ताहूहू को अपने साथ जोड़ा है। ताहूहू को 80 टी20 और 93 वनडे इंटरनेशनल मैच खेलने का अनुभव हासिल है। ताहूहू ने इसमें 78 और 109 विकेट हासिल किए हैं।

लखनऊ सुपर जाएंट्स ने मार्क वुड के रिप्लेसमेंट का किया ऐलान

इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सीजन को लेकर अभी शेड्यूल का ऐलान भले ही नहीं किया गया है, लेकिन उससे पहले लखनऊ सुपर जाएंट्स को एक बड़ा झटका लगा है, जिसमें इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड खेलते हुए दिखाई नहीं देंगे। उनकी जगह पर फ्रेंचाइजी ने वेस्टइंडीज टीम के तेज गेंदबाज शमार जोसेफ को अपनी टीम का हिस्सा बनाया है।

विराट कोहली के करियर में पहली बार हुआ ऐसा

विराट कोहली अपने 13 साल लंबे टेस्ट करियर में पहली बार कोई टेस्ट सीरीज मिस करने जा रहे हैं। उन्होंने अपने निजी कारणों की वजह से इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के आखिरी तीन मैचों से भी बाहर रहने का फैसला लिया है। हालांकि पहले आस लगाई जा रही थी कि विराट कोहली बचे हुए तीन मैचों के लिए टीम इंडिया के स्क्वाड में शामिल होंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

बिना मैच खेले ही इंग्लैंड सीरीज से बाहर किए गए ये दो खिलाड़ी

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के आखिरी तीन मैचों के लिए तेज गेंदबाज आवेश खान और स्पिनर सौरभ कुमार को टीम में शामिल नहीं किया गया है। सौरभ कुमार को सीरीज के दूसरे मैच के लिए रवींद्र जडेजा की जगह टीम में शामिल किया गया था, लेकिन उन्हें डेब्यू करने का मौका नहीं मिला और अब वह टीम से बाहर कर दिए गए हैं। वहीं, आवेश खान को सीरीज के शुरुआती दो मैचों के लिए स्क्वॉड में शामिल किया गया था। उन्हें भी प्लेइंग 11 में जगह नहीं मिली थी। 

पटना पाइरेट्स ने यू मुंबा को हराया

पटना पाइरेट्स ने शानदार खेल का नजारा पेश करके शनिवार को यू मुंबा को 44-23 से करारी शिकस्त देकर प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के प्लेऑफ में जगह बनाने की तरफ मजबूत कदम बढ़ाए। पटना पाइरेट्स की टीम इस जीत से पीकेएल की अंक तालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गई है। पटना की टीम ने शुरू से ही दबदबा बनाए रखा था और हाफ टाइम तक वह 19-10 से आगे थी। इसके बाद भी उसने किसी तरह की ढिलाई नहीं बरती और आसान जीत हासिल की। 

भारतीयहॉकी टीम ने एफआईएच प्रो लीग मैच में स्पेन को 4-1 से हराया

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने एफआईएच प्रो लीग मैच में स्पेन को 4-1 से करारी शिकस्त दी। हरमनप्रीत ने सातवें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदला और इसके बाद 20वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक पर गोल किया। अपना 199वां मैच खेल रहे हरमनप्रीत ने पेनाल्टी कॉर्नर पर अपने गोल की संख्या 150 पर पहुंचा दी है। जुगराज सिंह ने भी अच्छा खेल दिखाया और उन्होंने 24वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करके भारत की तरफ से तीसरा गोल किया। ललित कुमार उपाध्याय ने 50वें मिनट में गोल करके भारत की आसान जीत सुनिश्चित की। स्पेन की तरफ से एकमात्र गोल 34वें मिनट में मार्क मिरालेस ने पेनल्टी स्ट्रोक पर किया। भारत अपना अगला मैच रविवार को नीदरलैंड के खिलाफ खेलेगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement