Friday, April 19, 2024
Advertisement

फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचे राफेल नडाल, 13वें खिताब से एक कदम दूर

फाइनल में नडाल का मुकाबला शीर्ष वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविच और यूनान के पांचवें वरीय स्टेफनोस सिटसिपास के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। 

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: October 09, 2020 22:58 IST
diego schwartzman, French Open 2020, French Open 2020 Semi-finals, French Open Women's Singles Semi-- India TV Hindi
Image Source : PTI Rafael Nadal  

रोलां गैरां के बादशाह राफेल नडाल ने कुछ विषम पलों से गुजरने के बावजूद शुक्रवार को यहां डिएगो श्वार्टजमेन के खिलाफ सेमीफाइनल में लगातार सेटों में जीत दर्ज करके फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट में रिकार्ड 13वें खिताब की तरफ मजबूत कदम बढ़ाये। नडाल को अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्टजमैन से अच्छी चुनौती मिली लेकिन फिर भी वह 6-3, 6-3, 7-6 (7-0) से जीत दर्ज करके 13वीं बार फाइनल में प्रवेश करने में सफल रहे। 

फाइनल में उनका मुकाबला शीर्ष वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविच और यूनान के पांचवें वरीय स्टेफनोस सिटसिपास के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। 

यह भी पढ़ें- महिला टी-20 चैलेंज के लिए 13 नवंबर को यूएई में इकट्ठा होंगी सभी खिलाड़ी

दूसरी वरीयता प्राप्त नडाल यहां 13वां खिताब जीतने पर रोजर फेडरर के 20 ग्रैंडस्लैम खिताब की रिकार्ड की भी बराबरी कर लेंगे। यह उनकी रोलां गैरां पर 100वीं जीत भी होगी। नडाल का फ्रेच ओपन में रिकार्ड 99-2 हो गया है। वह कभी यहां सेमीफाइनल और फाइनल में नहीं हारे हैं और उनका रिकॉर्ड 25-0 है। उन्होंने पिछले दो सप्ताह में सभी 15 सेट जीते लेकिन श्वार्टजमैन के खिलाफ कोर्ट फिलिप चैरटियर पर खेले गये मैच उन्हें थोड़ा संघर्ष करना पड़ा। 

पहले सेट में नडाल ने एक बार अपनी सर्विस गंवायी और इसके अलावा तीन अन्य अवसरों पर उन्होंने ब्रेक प्वाइंट बचाये। इस स्पेनिश खिलाड़ी ने इससे पहले रोलां गैरां पर अपने पिछले 12 सेमीफाइनल में कभी पहला सेट नहीं गंवाया और उन्होंने अपना यह रिकॉर्ड बरकरार रखा। 

यह भी पढ़ें- IPL 2020 : सीएसके के खिलाफ मिली जीत के बाद शाहरुख खान से कुछ इस तरह मिले थे राहुल त्रिपाठी

इस सेट में लंबी रैलियां देखने को मिली। नडाल ने दूसरे और चौथे गेम में श्वार्टजमैन की सर्विस तोड़ी लेकिन इस बीच तीसरे गेम में उन्होंने अपनी सर्विस भी गंवायी। दूसरे सेट में उन्होंने अर्जेंटीनी खिलाड़ी को कोई मौका नहीं दिया। उन्होंने तीसरे गेम में श्वार्टजमैन की सर्विस तोड़ी और फिर नौवें गेम में भी ब्रेक प्वाइंट लेकर ये सेट अपने नाम किया। श्वार्टजमैन ने तीसरे सेट में भी कड़ी चुनौती पेश की। 

एक समय वह 1-3 और फिर 2-4 से पीछे थे लेकिन आखिर में इसे 5-5 से बराबर करने में सफल रहे। नडाल ने 11वें गेम में तीन ब्रेक प्वाइंट बचाये और फिर टाईब्रेकर में आसान जीत दर्ज की। अर्जेंटीना के 12वीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी ने इटालियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में नडाल को हराया था लेकिन यह उनकी 11 मुकाबलों में स्पेनिश खिलाड़ी के हाथों 10वीं हार है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement