Tokyo Olympics 2020-2021
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. Tokyo Olympic : टोक्यो खेलों के दौरान किए जाएंगे 5,000 डोपिंग टेस्ट

Tokyo Olympic : टोक्यो खेलों के दौरान किए जाएंगे 5,000 डोपिंग टेस्ट

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने मंगलवार को अपने 138वें सत्र की यह जानकारी दी। टोक्यो 2020 के लिए, डोपिंग रोधी प्रणाली के परीक्षण और मंजूरी देने वाले दोनों घटक आईओसी से स्वतंत्र होंगे।

IANS IANS
Published on: July 21, 2021 6:57 IST
Tokyo Olympics, doping test, Tokyo Games, Sports - India TV Hindi
Image Source : GETTY Tokyo Olympics

 

अंतरराष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (आईटीए) ने 23 जुलाई से शुरू हो रहे टोक्यो ओलंपिक खेलों के दौरान अपने डोपिंग रोधी प्रयासों के तहत लगभग 5,000 ऑन-साइट परीक्षण करने की योजना बनाई है। इन परीक्षणों के लिए, टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों की आयोजन समिति और जापान डोपिंग रोधी एजेंसी (जेएडीए) के सहयोग से 5,000 इन-ऑफ-द-प्रतियोगिता मूत्र और रक्त के नमूने एकत्र किए जाएंगे।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने मंगलवार को अपने 138वें सत्र की यह जानकारी दी। टोक्यो 2020 के लिए, डोपिंग रोधी प्रणाली के परीक्षण और मंजूरी देने वाले दोनों घटक आईओसी से स्वतंत्र होंगे।

यह भी पढ़ें- Tokyo Olympic : सुमित नागल पर है मेंस टेनिस में पदक लाने का दारोमदार

जाडा लैब वास्तविक परीक्षण करेगी। आईटीए किसी भी प्रतिकूल विश्लेषणात्मक निष्कर्षों या अन्य डोपिंग रोधी नियम उल्लंघनों के परिणाम प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होगा और परिणामी मामलों को खेल के डोपिंग रोधी डिवीजन (सीएएस एडीडी) के लिए मध्यस्थता अदालत के समक्ष संसाधित करेगा, जो मंजूरी प्रक्रिया को संभालेगा।

नमूना संग्रह और परीक्षण 250 डोपिंग नियंत्रण अधिकारियों और 700 चैपरोन के डोपिंग रोधी कार्यबल के समर्थन से आयोजित किया जाएगा, आईटीए ने टोक्यो ओलंपिक के लिए डोपिंग रोधी प्रयासों पर अपने अपडेट में सूचित किया।

सभी डोपिंग नियंत्रण संबंधित आईओसी प्लेबुक में वर्णित उचित सुरक्षा और स्वच्छता उपायों के पूर्ण सम्मान में आयोजित किए जाएंगे, और जापानी स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा एथलीटों और एंटी-डोपिंग कार्यबल दोनों की सुरक्षा के लिए बनाए गए सभी नियमों के सख्त अनुपालन में, आईओसी था सूचित किया।

यह भी पढ़ें- India vs County Select XI : केएल राहुल (101) और रविंद्र जड़ेजा (75) की धमाकेदार पारियों से भारत ने बनाए 306/9

 

कोविड-19 नियमों के साथ, आईटीए ने खेलों के दौरान प्रतियोगिता से बाहर परीक्षण के लिए प्रक्रिया को फिर से तैयार किया है क्योंकि ओलंपिक गांव और जापान में एथलीटों के ठहरने को छोटा कर दिया जाएगा।

आईओसी को सूचित किया गया था कि आईटीए गांव से बाहर फैले हुए अधिक से अधिक आउट-ऑफ-कॉम्पिटिशन टेस्ट आयोजित करने की तैयारी कर रहा है, और एथलीटों के देश छोड़ने से पहले कुछ परीक्षण किए हैं।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X