Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Aadhaar से जुड़ा नंबर बंद हो गया है तो ऐसे ऐड करें नया नंबर, कुछ रुपयों में हो जाएगा काम

आधार कार्ड आज के समय में सबसे ज्यादा जरूरी डाक्यूमेंट बन चुका है। आईडी प्रूफ के तौर पर हर जगह इसका इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपका आधार से जुड़ा नंबर बंद हो गया है या फिर खो गया है तो आप आसानी से इसमें नया नंबर इसमें ऐड कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ फीस भी सबमिट करनी पड़ेगी।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: May 04, 2024 16:19 IST
link phone number, link new mobile number to aadhaar card, aadhar card link mobile number lost- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो मोबाइल नंबर जुड़े न होने की वजह से कई सारे काम रुक सकते हैं।

आधार कार्ड आज के समय में एक जरूरी दस्तावेज बन चुका है। इसका इस्तेमाल हर उस जगह पर होता है जहां पर आईडी कार्ड की जरूरत होती है। साफ शब्दों में कहें तो आधार अब एक प्रमुख आईडी प्रूफ बन चुका है। अगर आपके आधार पर पर किसी तरह की दिक्कत आ जाती है तो इससे आपके कई जरूरी काम फंस सकते हैं, इसलिए इसे अपडेट रखना बेहद जरूरी होता है। 

आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर लिंक कराना बेहद जरूरी है। मोबाइल नंबर रजिस्टर न होने से हमारे कई काम रुक सके हैं। अगर आपने अपने आधार कार्ड को कई सालों पहले बनवाया था और अब आपका नंबर बदल गया है तो आप आसानी से अपना नया नंबर को आधार कार्ड पर जोड़ सकते हैं। 

आसानी से जोड़ सकते हैं नया नंबर

आपको बता दें कि UIDAI अपने यूजर्स को कई ऐसी सुविधाएं देता है जिसमें आप आधार से जुड़ी कुछ चीजों को घर से बैठकर खुद ही अपडेट कर सकते हैं। लेकिन, अगर आपको अपना मोबाइल नंबर अपडेट कराना है तो इसके लिए आपको आधार सर्विस सेंटर जाना पड़ेगा। सर्विस सेंटर जाकर आप सिर्फ 50 रुपये ऑनलाइन फीस देकर आधार कार्ड में अपना नया नंबर ऐड करा सकते हैं। 

नया नंबर जोड़ने के लिए सबसे पहले आधार सर्विस सेंटर जाएं। अब आपको यहां पर आधार करेक्शन फॉर्म दिया जाएगा। इसमें आपको अपनी जरूरी जानकारी जैसे नाम, आधार संख्या, और मोबाइल नंबर को फिल करना होगा। फॉर्म को सबमिट करने के बाद आपके बायोमैट्रिक डिटेल ली जाएगी। आपको बता दें कि नया मोबाइल नंबर अपडेट होने में कम से कम एक सप्ताह का समय लगेगा। करेक्शन होने के बाद आपके पोस्टल ऐड्रेस पर नया आधार भेज दिया जाएगा। 

ऐसे चेक करें अपना मोबाइल नंबर

  1. अगर आप अपने आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा। 
  2. अब आपको UIDAI  के माय आधार सेक्शन में जाकर आधार सर्विस के ऑप्शन पर टैप करें। 
  3. अब आपको वेरिफाई मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी के ऑप्शन पर टैप करना होगा। 
  4. अब आपको आधार नंबर फिल करके वेरिफिकेशन के लिए रजिस्टर मोबाइल नंबर डालना होगा। अंत में आपको कैप्चा फिल करना होगा। 
  5. सबमिट करने के बाद आपको एक पॉप अप मैसेज आ जाएगा जिसमें लिखा होगा कि आपका मोबाइल नंबर पहले से रजिस्टर्ड है। अगर फॉर्म सबमिट हो जाता है तो इसका मतलब है कि आपका नंबर रजिस्टर नहीं है। 

यह भी पढ़ें- फोन की गैलरी में सेव हो जाएंगे यूट्यूब वीडियो, थर्ड पार्टी ऐप के बिना ही हो जाएगा काम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement