Thursday, May 09, 2024
Advertisement

भारत के वेयरहाउस बनेंगे स्मार्ट, Falcon Autotech ने लॉन्च किया NEO ASRS सिस्टम

NEO की सबसे खास बात यह है कि बॉट में 3D मूवमेंट फीचर दिया गया है। बॉट किसी भी दिशा में आराम से मूव कर सकता है। जरूरत पड़ने पर बॉट की संख्या को बढ़ाया या फिर घटाया जा सकता है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: June 17, 2023 10:19 IST
Neo ASRS, Automation, Warehousing, Industrylnnovation, india warehousing show, falcon autotech- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो इस कंप्यूटराइज्ड सिस्टम से वेयहाउस में काम करना बेहद आसान हो जाएगा।

NEO ASRS technology  for  warehouse: भारत के वेयरहाउस में अब पुराने पारंपरिक तरीके से सामान का रख रखाव बहुत जल्द बंद होने वाला है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि देश के वेयरहाउस अब स्मार्ट बनने वाले हैं। वेयरहाउस के लॉजिस्टिक सिस्टम को स्मार्ट रूप देने के लिए दिग्गज कंपनी फाल्कन आटोटेक ने Neo- ASRS को लॉन्च किया। कंपनी की नई तकनीक से वेयरहाउस के सामान को अब बेहद आसानी से रोबोटिक सिस्टम से सेट किया जाएगा। इसमें कंप्यूटराइज्ड AI बॉट का प्रयोग किया जाएगा।  

NEO एक ऑटोमैटिक स्टोरेज एंड रिट्रीवल सिस्टम है जो वेयर हाउसिंग सिस्टम में एक नई क्रांति ला सकता है। NEO एक ऑटोमैटिक सिस्टम में कंप्यूटराइज्ड बॉट स्टोर में आसानी से सामान को पिक और ड्रॉप कर सकते हैं। इस पूरे सिस्टम की सबसे खास बात यह है कि इसमें वेयरहाउस के काम में काफी तेजी आएगी जिससे समय की भी बचत होगी। NEO रोबोटिक सिस्टम 5 गुना तेजी से सामान को पिक करता है। 

कंप्यूटराइज्ड होगा पूरा सिस्टम 

वेयर हाउसिंग उद्योग के लिए NEO एक गेम चेंजर साबित हो सकता है। सामान को पिक करने वाले बॉट AI टेक्नोलॉजी से लैस होंगे। बॉट में इंडीकेटर लाइट सिस्टम दिया गया है। जब कोई बॉट ट्रैक पर होगा और वह खाली रहेगा तो उसमें से ग्रीन सिग्ननल मिलेगा, जबकि वहीं जब कोई बॉट सामान से भरा होगा तो उसमें ब्लू सिग्नल मिलेगा। 

फॉल्कन आटोटेक के  ASRS सिस्टम में पांच प्रमुख कंपोनेंट्स हैं, जिसमें NEObots, NEOgrid, NEObins, NEOit और NEOstations शामिल हैं। यह पूरा सिस्टम पारंपरिक तरीके से सामान के हैंडलिंग में लगने वाले समय की बचत करेगा साथ ही कंप्यूटराइज्ड होने से सामान को तुरंत सर्च भी किया जा सकता है। 

बॉट में 3D मूवमेंट

NEO की सबसे खास बात यह है कि बॉट में 3D मूवमेंट फीचर दिया गया है। बॉट किसी भी दिशा में आराम से मूव कर सकता है। अगर सामान की मात्रा बढ़ती है या कम होती है तो इस पूरे सिस्टम में आसानी से रोबोटिक बॉट को घटाया या बढ़ाया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें- JioCinema Premium vs Amazon Prime lite : 999 रुपये में कौन-सा ऑप्शन है बेस्ट? जानें बड़ा अंतर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement