Friday, May 03, 2024
Advertisement

अब सिंगल क्लिक पर होगा पेमेंट, Google Pay ने लॉन्च किया नया फीचर UPI LITE, ऐसे करें एक्टिवेट

ऑनलाइन पेमेंट सर्विस गूगल पे ने भारत में अपनी लाइट सर्विस यूपीआई लाइट (UPI LITE) को लॉन्च कर दिया है

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 13, 2023 23:27 IST
अब सिंगल क्लिक पर होगा पेमेंट, Google Pay ने लॉन्च किया नया फीचर UPI LITE, ऐसे करें एक्टिवेट- India TV Hindi
Image Source : FILE अब सिंगल क्लिक पर होगा पेमेंट

अब आपको हर छोटे पेमेंट के लिए यूपीआई पिन (UPI PIN) डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी। गूगल (Google) के पेमेंट ऐप गूगल पे (Google Pay) ने छोटे डिजिटल लेनदेन को आसान बनाने के लिए गुरुवार को अपने प्लेटफॉर्म पर यूपीआई लाइट UPI LITE फीचर पेश किया है। गूगल के मुताबिक यूपीआई लाइट यूजर्स को एक बार में 200 रुपये तक सीमित इंस्टेंट पेमेंट के लिए एक दिन में 4,000 रुपये तक लोड करने की सुविधा प्रदान करता है। 

कैसे काम करेगा UPI LITE 

गूगल के अनुसार, UPI LITE अकाउंट यूजर्स के बैंक खातों से जुड़े होते हैं, लेकिन जारीकर्ता बैंक की कोर बैंकिंग प्रणाली पर रियल टाइम में निर्भर नहीं होते हैं। जिसके परिणामस्वरूप व्यस्त लेनदेन के घंटों के दौरान भी भुगतान की सफलता दर अधिक होती है। यूजर्स अपने Google Pay ऐप में लॉग इन करके और अपने प्रोफ़ाइल पेज पर पहुंचकर इस फीचर को एक्टिवेट कर सकते हैं, जिसके बाद उन्हें "एक्टिव UPI LITE" पर टैप करना होगा। लेनदेन पूरा करने के लिए, यूजर्स को "पे पिन-फ्री" पर टैप करना होगा।

15 बैंक पेश करते हैं यूपीआई लाइट

एनपीसीआई वेबसाइट के अनुसार, Google अपने प्लेटफॉर्म पर सेवा शुरू करने के लिए BHIM, Paytm और PhonePe और एचडीएफसी बैंक, ICICI बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और पंजाब नेशनल बैंक सहित 15 बैंकों से जुड़ गया है। Google में उत्पाद प्रबंधन के उपाध्यक्ष अंबरीश केंघे ने कहा कि देश में डिजिटल भुगतान को आगे बढ़ाने के लिए अद्वितीय पेशकश और उपयोग के मामले महत्वपूर्ण हैं। केंघे ने कहा, "प्लेटफॉर्म पर यूपीआई लाइट की शुरुआत के साथ, हमारा लक्ष्य उपयोगकर्ताओं को सुविधाजनक, कॉम्पैक्ट और सुपरफास्ट भुगतान अनुभव तक पहुंचने में मदद करके छोटे मूल्य के लेनदेन को सरल बनाना है।"

ऐसे एक्टिवेट करें UPI LITE 

  • यूपीआई लाइट अकाउंट एक्टिवेट करने के लिए यूजर्स को गूगल पे एप को ओपन करना है और प्रोफाइल पेज से एक्टिवेट यूपीआई लाइट पर टैप करना है।
  • अब कंटिन्यू पर टैप करें और बैंक सिलेक्ट करके ओटीपी की मदद से प्रोसेस पूरा करें।
  • लिंकिंग प्रक्रिया पूरी होने पर, यूजर्स अपने यूपीआई लाइट अकाउंट में 2000 रुपये तक की धनराशि जोड़ सकेंगे, प्रति दिन अधिकतम सीमा 4000 रुपये होगी।
  • यूपीआई लाइट बैलेंस में 200 रुपये तक की राशि को डिफॉल्ट रूप से एड किया जा सकता है।
  • यूपीआई लाइट लेनदेन पूरा करने के लिए यूजर्स को "पे पिन-फ्री" पर टैप करना होगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement