Friday, April 26, 2024
Advertisement

Google Play Store को लगेगा झटका, लॉन्च होने जा रहा है मेड इन इंडिया App Store

अगर आपके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो आपके बड़ी खुशखबर है। डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म फोनपे 21 फरवरी को मेड इन इंडिया ऐप स्टोर लॉन्च करने जा रहा है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव फोनपे के इस Indus App Store का उद्घाटन करेंगे। फोनपे के इस ऐप स्टोरी की सीधी टक्कर गूगल के प्ले स्टोर से होगी।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: February 18, 2024 14:11 IST
PhonePe Indus Appstore, PhonePe,Indus Appstore, Google, digital payments platform- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो इंडस ऐप में लॉन्च से पहले ही कई सारे डेवलपर्स ने अपने ऐप्स को जोड़ दिया है।

एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए ऐप स्टोर के मामले में अभी सिर्फ गूगल का ही एक तरफा राज है। जब भी किसी एंड्रॉयड यूजर्स को किसी ऐप की तलाश होती तो सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर का दरवाजा खटखटना पड़ता है। लेकिन, अब जल्द ही यह सिस्टम बदलने वाला है। गूगल को बड़ा झटका लगने वाला है। ऐसा हम इसिलए कह रहे हैं क्योकि दो दिन बाद गूगल को टक्कर देने के लिए एक नया ऐप स्टोर लॉन्च होने जा रहा है। 

गूगल प्ले स्टोर की मोनोपॉली अब खतरे में पड़ने जा रही है क्योंकि अब डिजिटल पेमेंट ऐप्लिकेशन PhonePe मेड इन इंडिया ऐप स्टोर लॉन्च  करने जा रही है। PhonePe 21 फरवरी को एंड्रॉयड बेस्ड ऐप स्टोर को यूजर्स के लिए पेश करने जा रहा है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव PhonePe के Indus App Store का उद्घाटन करेंगे। 

आपको बता दें कि एंड्रायड सिस्टम के लिए ऐप डाउनलोड करने के लिए यूजर्स के लिए पास अभी सिर्फ Google Play Store का ही ऑप्शन है। यही कारण है कि ऐप स्टोर करने के लिए वह डेवलपर्स से मनमानी फीस वसूलता है। फोनपे के ऐप स्टोर आने के बाद अब एंड्रॉयड यूजर्स के पास एक ऐप डाउलोडिंग के लिए एक एक्स्ट्रा ऑप्शन भी होगा। 

डेवलपर्स ने नहीं लिया जाएगा कमीशन

Indus एक मेड इन इंडिया ऐप स्टोर है जिसे खासतौर पर इंडियन यूजर्स को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। इस ऐप स्टोर में लॉन्च के साथ ही यूजर्स को 300 से अधिक डेवलपर्स के ऐप मौजूद मिलेंगे। फोनपे डेवलपर्स को अपने प्लेटफॉर्म से जुड़ने के लिए धमाकेदार ऑफर भी दे रहा है। कंपनी ने कहा है कि ऐप स्टोर पर ऐप्स लिस्ट करने लिए पहले साल डेवलपर्स से किसी भी तरह की फीस नहीं ली जाएगी। यानी डेवलपर्स के लिए पहले साल यह प्लेटफॉर्म पूरी तरह फ्री होगा यानी डेवलपर्स को कोई फीस या फिर कमीशन नहीं देना होगा। 

ऐप स्टोर में मिलेगा ऐप स्टोर

आपको बता दें कि Indus Appstore में फोनपे ने कुल 12 भाषाओं का सपोर्ट दिया है। इसमें एंड्रॉयड यूजर्स को हिंदी, अंग्रेजी, मलयालम, मराठी और तमिल जैसी भाषाओं में ऐप्स मिलेंगी।  लॉन्च से पहले ही कई डेवलपर्स ने अपने ऐप्स को Indus App में लिस्ट कर दिया है।  Flipkart, Ixigo, Domino's Pizza,  JioMart, Snapdeal, और Bajaj Finserv जैसे ऐप्स इसमें लिस्टेड हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें- WhatsApp को टक्कर देने के लिए Samvad App हुआ तैयार, DRDO ने दिया ग्रीन सिग्नल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement