Saturday, April 27, 2024
Advertisement

राउटर की गलत पोजीशन से भी स्लो हो जाती है WiFi की स्पीड, इस तरह से रखकर करें इस्तेमाल

अधिकांश लोग अधिक इंटरनेट स्पीड और ज्यादा डेटा के लिए घरों में वाई फाई कनेक्शन लेना पसंद करते हैं। हालांकि कई बार ऐसा भी होता है कि नया कनेक्शन लेने के बाद भी ठीक से इंटरनेट की स्पीड नहीं मिल पाती है। आज हम आपको उन बड़ी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो अक्सर लोग अपने वाई फाई राउटर के साथ के साथ करते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: January 13, 2024 16:09 IST
best positions to place your wifi, wifi placing tips, internet, Internet speed, wifi booster- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो कई बार राउटर की गलत रख रखाव की वजह से भी इंटरनेट की स्पीड कम हो जाती है।

Increase wifi speed: ज्यादा इंटरनेट वाले काम और हाई स्पीड डेटा के लिए ज्यादातर लोग मोबाइल इंटरनेट की जगह वाईफाई यानी ब्रॉडबैंड कनेक्शन लेना अधिक पसंद करते हैं। वाई फाई कनेक्शन में आपको डेटा तो ज्यादा मिलता ही है साथ में आपको मोबाइल इंटरनेट की तुलना में कई गुना ज्यादा स्पीड भी मिलती है। हालांकि कई बार ऐसा भी देखा गया है कि वाईफाई कनेक्शन लेने के बाद भी डेटा स्पीड मोबाइल की ही तरह चलता है। 

जब भी वाईफाई में स्पीड नहीं मिलती तो अक्सर लोग टेक्नीशियन को कॉन्टैक्ट करने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई बार हमारी गलतियों की वजह से भी वाईफाई की स्पीड कम हो जाती है। अक्सर देखा जाता है कि वाईफाई राउटर की गलत पॉजीशन भी डेटा स्पीड को बहुत अधिक प्रभावित करती है। आप राउटर की स्थिति को बदल कर इंटरनेट स्पीड को बढ़ा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि राउटर लगवाते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

WiFi राउटर को लेकर इन बातों का रखें ध्यान 

  1. अगर आपको वाईफाई से स्पीड नहीं मिल रही है तो हो सकता है कि राउटर की पॉजीशन ठीक न हो। कभी भी राउटर को ऐसी जगह पर नहीं लगाना चाहिए जहां चारो तरफ से दीवार हो। 
  2. वाईफाई के राउटर के एंटीना की गलत पॉजीशन की वजह से भी इंटरनेट स्पीड काफी स्लो हो जाती है। अगर आप डेटा स्पीड की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप एक बार एंटीना की पॉजीशन बदल कर देखें। 
  3. इस बात  का खासतौर पर ध्यान रखें कि कभी भी वाईफाई राउटर के पास कोई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट न हो। कई बार लोग टीवी, फ्रिज या फिर एसी के पास राउटर लगवा लेते हैं। इससे भी स्पीड स्लो हो जाती है। 
  4. वाई फाई राउटर को हमेशा ओपन प्लेस में लगवाना चाहिए। अगर आप इसे हॉल या फिर ऑगन जैसी जगह में लगाते हैं तो इससे वाई फाई की रेंज बढ़ जाती है और आपको आसानी से तेज स्पीड मिलेगी। अगर आप इसे किसी बंद कमरे में लगवाते हैं तो दूसरी जगह पर आपको डेटा स्पीड की समस्या हो सकती है। 
  5. वाई फाई राउटर को कभी भी फर्श पर न रखें। कंक्रीट की फर्श और मेटल से वाईफाई की स्पीड काफी तेजी से प्रभावित होती है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement