Sunday, April 28, 2024
Advertisement

पानी पर चल रही महिला को लोग मान रहे मां नर्मदा का रूप, क्या है इस वायरल Video की सच्चाई

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें एक महिला नर्मदा नदी के पानी की सतह पर चलती जा रही है। महिला को पानी में चलता देख लोग उसे मां नर्मदा का स्वरूप मानने लगे हैं।

Reported By : Anurag Amitabh Edited By : Pankaj Yadav Updated on: April 09, 2023 12:29 IST
पानी पर चल रही महिला के दर्शन के लिए उमड़ी भीड़।- India TV Hindi
पानी पर चल रही महिला के दर्शन के लिए उमड़ी भीड़।

क्या कोई नदी की गहराई को मात देकर तेज धारा में पानी के ऊपर पैदल चल सकता है, सुनने में अजीब लगेगा लेकिन एक महिला का ऐसा ही वीडियो वायरल हो रहा है। जिसके बाद लोग महिला को मां नर्मदा का रूप मानकर पूजा करने लगे। लेकिन सच्चाई क्या है आइए आपको बताते हैं? सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें एक महिला नर्मदा नदी की गहराई और तेज धारा के बीचों बीच बिना डूबे चलती जा रही है। महिला को पानी में चलता देख लोगों ने यह कहना शुरु कर दिया कि ये कोई और नहीं बल्कि रेवा देवी, मां नर्मदा का अवतार है। 

पानी पर चल रही महिला, लोग मान रहे मां नर्मदा का स्वरूप

वायरल हो रहे इस वीडियो में यह घटना मध्यप्रदेश के जबलपुर के तिलवारा घाट का बताया जा रहा है। लोगों के बीच फैले अफवाह के साथ बुजुर्ग महिला के दर्शन करने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। महिला नदी से बाहर आई तो लोग पैर छूकर आशीर्वाद लेने लगे, हर कोई महिला की एक झलक पाने के लिए उमड़ पड़ा। बुजुर्ग महिला भी हाथ ऊंचा कर लोगो को आशीर्वाद देती नजर आई। इसके बाद महिला जब जबलपुर के भेड़ाघाट पर चौकी ताल इलाके में एक मंदिर में पहुंची तो चानक बड़ी संख्या में लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा, भीड़ इतनी संख्या में इकट्ठा हो गई कि पुलिस को सुरक्षा घेरा बनाना पड़ा। 

सच्चाई का पता लगाने इंडिया टीवी पहुंचा महिला के पास

बुजुर्ग महिला का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ तो इंडिया टीवी भी महिला की चमत्कारी शक्तियों का पता लगाने पहुंचा। महिला ने बताया कि उसे कोई सिद्धि प्राप्त नहीं है, बल्कि वो एक साधारण परिक्रमावासी हैं जो एक साल पहले नर्मदा परिक्रमा के लिए निकली थीं। उनकी इच्छा थी कि वो पैदल नर्मदा परिक्रमा पूरी करें। जब उनसे पूछा गया कि वो किसी को दवा देती हैं तो उसकी बीमारी ठीक हो जाती है। तब महिला ने ऐसे किसी भी चमत्कार से इनकार किया। 

महिला की गुमशुदगी रिपोर्ट थाने में है दर्ज

लोगों की आस्था और अंधविश्वास का केंद्र बनी यह 51 वर्षीय महिला का नाम ज्योति बाई रघुवंशी है। पति का नाम स्वर्गीय किशन सिंह रघुवंशी है। महिला के दो बेटे और दो बेटियां हैं। जो कि नर्मदापुरम जिले के कल्लू खापा गांव की रहने वाली बताई जा रही है। महिला की गुमशुदगी की शिकायत नर्मदापुरम जिले के पिपरिया रोड थाने में 11 मई 2022 को दर्ज कराई गई थी। रिपोर्ट के अनुसार महिला 9 मई, 2022 को दिन में 12:30 बजे अपने घर से बिना बताए घर से गायब है। रिपोर्ट में यह भी दर्शाया गया है कि यह महिला पिछले 5 सालों से मानसिक बीमारी से गुजर रही है। हालांकि जबलपुर पुलिस कहना है की महिला को देखने के लिए बड़ी संख्या में भीड़ पहुंच गई थी जिसकी वजह से पुलिस प्रोटेक्शन देना पड़ा महिला नर्मदा परिक्रमा पर निकली है। 

पानी पर चलने का दावा गलत

बहरहाल, आमतौर पर गरमी में नर्मदा नदी का जलस्तर कम हो जाता है। ऐसे में रेत ऊपर आ जाती है। दूर से देखने पर लगता है कि कोई पानी पर चल रहा है शायद ऐसा ही बुजुर्ग महिला के साथ हुआ। लेकिन सोशल मीडिया की अफवाह ने भक्तों की भीड़ जुटाकर महिला को देवी बना दिया।

ये भी पढ़ें:

बच्चों को क्रिकेट खेलता देख खुद को नहीं रोक पाए IPS, बल्ला थाम लगाने लगे शॉट

मुफ्त में बंगला और कार चाहिए तो इस गांव में बसिए, सुपर विलेज के नाम से है मशहूर

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement