Thursday, April 18, 2024
Advertisement

INDIA TV-CNX Opinion Poll: पश्चिम बंगाल में भाजपा फिर करेगी करिश्मा? पढ़ें 42 लोकसभा सीटों का ओपिनियन पोल

पश्चिम बंगाल में 2019 के लोकसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने 22 सीटें जीती थीं, जबकि बीजेपी ने 18 और कांग्रेस ने दो सीटें जीती थीं। INDIA TV-CNX ने 2024 चुनाव के लिए बंगाल की सभी 42 सीटों पर सर्वे किया है। 5 से 23 फरवरी के बीच ये ओपिनियन पोल कराया गया था।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: March 02, 2024 6:18 IST
INDIA TV-CNX Opinion Poll- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV-CNX Opinion Poll

इंडिया टीवी-सीएनएक्स की ओर से किए गए ओपिनियन पोल के अनुसार, अगर अभी चुनाव होते हैं तो भारतीय जनता पार्टी पश्चिम बंगाल की कुल 42 लोकसभा सीटों में से 20 सीटें जीत सकती है। वहीं, ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस चुनाव में 21 सीटें जीत सकती है। आपको बता दें कि ओपिनियन पोल आज शुक्रवार को समाचार चैनल पर प्रसारित किया गया है। India TV-CNX की ओर से पश्चिम बंगाल के सभी 42 लोकसभा क्षेत्रों में 5 से 23 फरवरी के बीच ये ओपिनियन पोल कराया गया था। 

किसे कितना वोट प्रतिशत?

India TV-CNX के ओपिनियन पोल के अनुमानों में, पश्चिम बंगाल में टीएमसी 21 सीटों के साथ सबसे आगे है, बीजेपी 20 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर है और शेष एक सीट कांग्रेस के खाते में जा सकती है। सर्वेक्षण में कहा गया है कि राज्य में वाम मोर्चे को कोई सीट नहीं मिल सकती है। वोटिंग प्रतिशत की बात करें तो इस बार टीएमसी को 44.5 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है। चुनाव में भाजपा को 43 फीसदी वोट मिल सकते हैं। वाम मोर्चा को 5.68 फीसदी,  कांग्रेस को 3.62 फीसदी और अन्य को 3 फीसदी वोट मिलने की संभावना है। अन्य दलों में गोरखा जनमुक्ति मोर्चा, कुछ छोटे दल और निर्दलीय शामिल हैं। पश्चिम बंगाल में 2019 के लोकसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने 22 सीटें जीती थीं, जबकि बीजेपी ने 18 और कांग्रेस ने दो सीटें जीती थीं।

पश्चिम बंगाल के लिए क्षेत्रवार सीटों का पूर्वानुमान:

  • 8 सीटों वाले उत्तरी बंगाल में बीजेपी 6 और तृणमूल कांग्रेस 2 सीटें जीत सकती है।
  • 12 सीटों वाले दक्षिण पूर्व बंगाल में तृणमूल कांग्रेस 8, बीजेपी 3 और कांग्रेस 1 सीट जीत सकती है।
  • 5 सीटों वाले ग्रेटर कोलकाता में तृणमूल कांग्रेस 4 सीटें और बीजेपी 1 सीट जीत सकती है।
  • 17 सीटों वाले दक्षिण पश्चिम बंगाल में बीजेपी को 10 और तृणमूल कांग्रेस को 7 सीटों पर जीत मिल सकती है।

 यहां जानें क्षेत्रवार लोकसभा सीटें

  • उत्तर बंगाल क्षेत्र: कूच बिहार, अलीपुरद्वार, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग, रायगंज, बालुरघाट, मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण।
  • दक्षिण पूर्व बंगाल क्षेत्र: जंगीपुर, बेहरामपुर, मुर्शिदाबाद, कृष्णानगर, राणाघाट, बनगांव, बैरकपुर, बारासात, बशीरहाट, जॉयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर।
  • दक्षिण पश्चिम बंगाल क्षेत्र: उलुबेरिया, सेरामपुर, हुगली, आरामबाग, तमलुक, कांथी, घाटल, झाड़ग्राम, मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुरा, बिष्णुपुर, बर्धमान पुरबा, बर्धमान दुर्गापुर, आसनसोल, बोलपुर और बीरभूम।
  • ग्रेटर कोलकाता क्षेत्र: दम दम, जादवपुर, कोलकाता दक्षिण, कोलकाता उत्तर और हावड़ा।

ये भी पढ़ें- INDIA TV-CNX Opinion Poll: TMC या BJP, 'संदेशखाली' वाली बशीरहाट पर कौन जीत रहा? यहां जानें


'TMC ने दुस्साहस की सारी हदें पार कर दीं...', संदेशखाली मामले पर भड़के पीएम मोदी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement