Friday, May 03, 2024
Advertisement

22 करोड़ में बिकी दुनिया की सबसे दुर्लभ व्हिस्की, आखिर क्या है इसमें ऐसा खास...जानिए

दुनिया की सबसे दुर्लभ व्हिस्की की नीलामी हुई जो 22 करोड़ में बेजी गई। इस व्हिस्की का नाम मैकलान है जिसने अपने नाम रिकॉर्ड दर्ज किया है। आखिर क्यों खास है ये, जानिए-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: November 21, 2023 6:25 IST
Macallan World's most valuable whisky- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM दुनिया की दुर्लभ व्हिस्की की हुई नीलामी

"जितना पुराना उतना अच्छा" कहावत अक्सर शराब से जुड़ी होती है क्योंकि कहा जाता है कि उम्र बढ़ने की प्रक्रिया इसके स्वाद और सुगंध को बेहतर बनाती है। दुनिया भर में पुरानी शराबों की बिक्री की बात करें तो नाम आता है मैकलॉन का जो बहुत ही दुर्लभ व्हिस्की है जिसने हाल ही में लंदन में सोथबी की नीलामी ने रिकॉर्ड बना दिया। सोथबी में एक दुर्लभ 1926 मैकलन सिंगल-माल्ट व्हिस्की ने 2.7 मिलियन डॉलर (लगभग ₹ 22 करोड़) में बिकी और इसने नीलामी के बाद इतिहास रच दिया है। जब इसकी नीलामी के लिए बोली लगी तो बिल्कुल एक युद्ध-सा माहौल था।

सोथबी के आधिकारिक इंस्टाग्राम पेज ने एक विस्तृत नोट के साथ दुर्लभ व्हिस्की की एक झलक भी साझा की है, जिसमें लिखा है, "व्हिस्की की एक बोतल के लिए नीलामी का रिकॉर्ड बना है, व्हिस्की की एक दुर्लभ बोतल $2.7 मिलियन (£2.1 मिलियन) में बेची गई है - जिसने नीलामी में बिकने वाली सबसे महंगी वाइन या स्प्रिट का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मैकलन 1926 (वेलेरियो अदामी लेबल की विशेषता) GBP 2.1m / USD 2.7m में बेची गई - जो कम अनुमान से लगभग तीन गुना अधिक थी। फाइन एंड रेयर संस्करण के लिए 2019 में सोथबी ने GBP 1.5m / USD 1.9m का पिछला रिकॉर्ड हासिल किया था।"

आखिर क्यों इतनी महंगी बिकी व्हिस्की

मैकलन 1926 सिंगल माल्ट स्कॉच व्हिस्की की दुनिया की सबसे अधिक मांग वाली बोतलों में से एक है। शनिवार को सोथबीज़ में व्हिस्की के नीलामी घर के प्रमुख ने कहा कि उन्हें पहले ही इसकी "एक छोटी बूंद" चखने की अनुमति दी गई थी।उन्होंने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया, "यह बहुत समृद्ध है, इसमें बहुत सारे सूखे फल हैं जैसा कि आप उम्मीद करेंगे, बहुत सारा मसाला, बहुत सारी लकड़ी।" बता दें कि साल1986 में केवल 40 बोतलबंद पीपों में से एक बनने से पहले व्हिस्की को डार्क ओक शेरी पीपों में परिपक्व होने में 60 साल लगे।

लोगों ने किए तरह-तरह के कमेंट्स

नीलामी के बारे में जानकर कई उपयोगकर्ता विंटेज व्हिस्की से प्रभावित हुए। हालांकि, कई लोगों को आश्चर्य हुआ कि यह प्रचार किस बारे में था।

एक टिप्पणी में लिखा था, "मुझे लगता है कि कुछ लोग इसे पूरी मानव जाति के लिए एक शानदार उपलब्धि मानते हैं?"

कुछ लोगों को आश्चर्य हुआ कि इतने महंगे पेय का क्या उपयोग है। "लेकिन क्या खरीदार इसे गले लगा लेगा या बस उस पर बैठा रहेगा?" 

 एक टिप्पणी में लिखा था, "यह एक महंगा हैंगओवर है।"

कुछ लोगों ने विंटेज ड्रिंक की सराहना की और कहा, "खूबसूरत लेबल"

वहीं, कई लोगों ने इसे "अविश्वसनीय" होने का दावा किया।

ये भी पढ़ें

नेपोलियन बोनापार्ट की टोपी ने बनाया नीलामी का रिकॉर्ड, करोड़ों रुपये में बिकी, जानें खासियत

इस मुस्लिम देश के राष्ट्रपति ने फिर उगला जहर, भारत संग समझौतों की फिर करेगा समीक्षा

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement