Friday, May 03, 2024
Advertisement

G-7 देशों ने ईरान को दी नये प्रतिबंधों की चेतावनी, इजरायल के साथ टकराव टालने की पहल

इजरायल पर बीते 14 अप्रैल को हमला करने वाले ईरान की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही हैं। इजरायल-ईरान में युद्ध की आशंका बढ़ने के बाद जी-7 देशों ने अब ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की चेतावनी दी है। साथ ही जी-7 ने ईरान को इजरायल से टकराव से बचने की सलाह भी दी है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: April 19, 2024 19:13 IST
जी-7 के मंत्री (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP जी-7 के मंत्री (प्रतीकात्मक फोटो)

इटली: ईरान और इजरायल में युद्ध का तनाव बढ़ने के साथ जी-7 समूह के देशों ने एक नया फैसला लिया है। जी-7 समूह के विदेश मंत्रियों ने इजराइल पर ईरान के ड्रोन और मिसाइल हमलों को लेकर तेहरान के खिलाफ सख्त रुख अख्तियार किया है। बीते 14 अप्रैल को ईरान ने 300 से अधिक मिसाइलों और ड्रोन से इजरायल पर हमला कर दिया था। इसके बाद से ही ईरान पर कई देश प्रतिबंध लगा रहे हैं। अब ईरान को नये प्रतिबंध लगाने की शुक्रवार को जी-7 देशों की ओर से चेतावनी दी गई है।

जी-7 देशों ने इसके साथ ही दोनों पक्षों से टकराव टालने की अपील की है। औद्योगिक देशों के मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता करने वाले इटली के विदेश मंत्री एंटोनियो ताजानी ने कहा कि तीन दिवसीय बैठक का एजेंडा हालिया घटनाक्रमों का समाधान करने के लिए शुक्रवार को बदल दिया गया। शुक्रवार सुबह, ईरान ने इस्फहान शहर के पास ड्रोन देखे जाने के बाद एक प्रमुख वायु सेना अड्डा और परमाणु स्थल के बचाव में उन पर हमला किया।

इजरायल ने लिया बदला

ये ड्रोन ईरान के अप्रत्याशित ड्रोन और मिसाइल हमलों के बाद इजराइल के हमले के तहत दागे माने जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि ईरान द्वारा पिछले हफ्ते ड्रोन और मिसाइल हमले किये जाने के बाद ये ड्रोन इजरायल की ओर से दागे गए। ताजानी ने कहा कि जी-7 देशों के मंत्रियों ने इजराइल पर सप्ताहांत में हुए ईरान के हमले की निंदा की और दोनों पक्षों से संयम बरतने की अपील की। उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘राजनीतिक लक्ष्य तनाव घटाना है। (एपी) 

यह भी पढ़ें

मध्य सीरिया में आईएस के संदिग्ध आतंकियों ने किया भीषण हमला, विस्फोट में 22 सरकार समर्थक लड़ाकों की मौत

दुबई की बाढ़ में फंसे स्वदेशी नागरिकों के लिए भारतीय दूतावास ने जारी की दूसरी एडवाइजरी, इस बार दिया ये अहम निर्देश

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement