Sunday, April 28, 2024
Advertisement

IMF Proposals: बोलीविया के राष्ट्रपति ने आईएमएफ के प्रस्तावों को ठुकराया, मजदूर वर्ग के लिए बताया हानिकारक

IMF Proposals: IMF के प्रस्तावों को बोलीविया के राष्ट्रपति लुइस एर्स ने की अर्थव्यवस्था के लिए अनुचित बताते हुए अस्विकार्य कर दिया और कहा कि IMF का फॉर्मूला बहुत ही पुराना है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: September 17, 2022 19:02 IST
President of Bolivia Louis Airse- India TV Hindi
President of Bolivia Louis Airse

Highlights

  • बोलीविया के राष्ट्रपति ने IMF की सिफारिशों को ठुकराया
  • उन्होंने इस प्रस्ताव को मजदूर वर्ग के लिए हानिकारक बताया
  • IMF के प्रस्ताव को बोलीविया में व्यवहाररत नहीं बताया

IMF Proposals: बोलीविया के राष्ट्रपति लुइस एर्स ने देश की अर्थव्यवस्था को पुनर्निर्देशित करने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की सिफारिशों को अस्वीकार कर दिया है और उनकी सरकार द्वारा अपनाए गए आर्थिक मॉडल की स्वतंत्रता और प्रभावकारिता की पुष्टि की है। एर्स ने शुक्रवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, "हमारा 'आर्थिक, सामाजिक, सामुदायिक, उत्पादक मॉडल' संप्रभु है और सामाजिक और आर्थिक असमानताओं को कम करने में अपनी सफलता का प्रदर्शन जारी है।"

IMF की सिफारिशें सरकार के पक्ष में नहीं थी

राष्ट्रपति ने कहा, "इसीलिए हम हैशटैग IMF के प्रस्तावों को स्वीकार नहीं करते हैं, जो लोगों, खासकर मजदूर वर्ग के लिए हानिकारक होगा।" गुरुवार को जारी एक रिपोर्ट में, IMF ने बोलीविया को अपनी राष्ट्रीय मुद्रा और अमेरिकी डॉलर के बीच विनिमय दर का पुनर्मूल्यांकन करने की सिफारिश की, जो 2011 से ही ईंधन और कुछ आर्थिक क्षेत्रों की सरकारी सब्सिडी बनी हुई है। रिपोर्ट के जवाब में, अर्थव्यवस्था और सार्वजनिक वित्त मंत्री, मार्सेलो मोंटेनेग्रो ने कहा कि सब्सिडी के संबंध में IMF की सिफारिशें विरोधाभासी थीं और सरकार की उनका पालन करने की कोई योजना नहीं थी।

राष्ट्रपति ने IMF के फॉर्मूले को पुराना बताते हुए खारिज किया

राष्ट्रपति ने IMF के फॉर्मूले को पुराना बताते हुए खारिज कर दिया और कहा कि वे पिछले दशकों में नव-उदारवादी सरकारों द्वारा लागू किए गए थे, लेकिन अब वे खासकर बोलीविया में व्यवहार्य नहीं हैं। मोंटेनेग्रो ने कहा कि स्थिर विनिमय दर राष्ट्रीय मुद्रा की ताकत के कारण है, इस बात पर जोर देते हुए कि प्रत्येक देश को IMF द्वारा मुक्त अपनी आर्थिक और वित्तीय नीति को एक संप्रभु तरीके से तैयार करना और लागू करना चाहिए।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement