1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. Coronavirus का कहर जारी, ईरान के विदेश मंत्री के सलाहकार की कोरोना से मौत

Coronavirus का कहर जारी, ईरान के विदेश मंत्री के सलाहकार की कोरोना से मौत

ईरान में विदेश मंत्री के सलाहकार की कोरोना वायरस से मौत हो गई है। उन्होंने 1979 के अमेरिकी दूतावास बंधक संकट में भी हिस्सा लिया था। यह जानकारी सरकारी संवाद समिति इरना ने दी है।

Bhasha Bhasha
Updated on: March 06, 2020 18:12 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi
प्रतीकात्मक तस्वीर

तेहरान: ईरान में विदेश मंत्री के सलाहकार की कोरोना वायरस से मौत हो गई है। उन्होंने 1979 के अमेरिकी दूतावास बंधक संकट में भी हिस्सा लिया था। यह जानकारी सरकारी संवाद समिति इरना ने दी है। इरना ने बताया कि ‘‘वरिष्ठ और क्रांतिकारी राजनयिक’’ हुसैन शेखोलेसलाम की बृहस्पतिवार को मौत हो गई। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए ईरान जूझ रहा है जहां अभी तक 3515 लोग इस विषाणु से प्रभावित हुए हैं और कम से कम 107 लोगों की मौत हो गई है। 

कोरोना वायरस से मरने वालों में छह नेता या सरकारी अधिकारी भी शामिल हैं। शेखोलेसलाम विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ के सलाहकार थे। सीरिया में राजदूत रह चुके शेखोलेसलाम 1981 से 1997 तक उप विदेश मंत्री भी रहे। शेखोसलाम उन छात्रों में शामिल थे जो 1979 के ईरान बंधक संकट में शामिल रहे थे। उस वर्ष ईरान के छात्रों ने तेहरान में अमेरिकी दूतावास में धावा बोल दिया था और 52 अमेरिकियों को बंधक बना लिया था। इसके बाद वॉशिंगटन ने 1980 में ईरान से राजनयिक रिश्ते खत्म कर लिए थे। बंधकों को 444 दिनों के बाद जनवरी 1981 में मुक्त कराया गया था। 

इरना संवाद समिति के मुताबिक तेहरान के सांसद फातेमेह रहबर संक्रमित होने के बाद वर्तमान में कोमा में हैं। ईरान ने कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए स्कूलों और विश्वविद्यालयों को बंद कर दिया है, बड़े सांस्कृतिक आयोजनों और खेल गतिविधियों को रोक दिया है। देश के सभी 31 प्रांतों में यह विषाणु फैल गया है। 

124 लोगों की मौत, 4747 लोगों में संक्रमण की पुष्टि 

ईरान ने शुक्रवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस की वजह से 124 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 4,747 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि वे शहरों के बीच लोगों की आवाजाही को सीमित करने के लिये “बल” का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियानोउस जहांपोर ने टीवी पर प्रसारित संवाददाता सम्मेलन में ये आंकड़े दिये। उन्होंने बल प्रयोग की धमकी को लेकर कोई अतिरिक्त विवरण नहीं दिया, यद्यपि यह माना कि ईरान के सभी 31 प्रांतों में वायरस की मौजूदगी पाई गई है। ईरान ने कई प्रमुख शहरों में शुक्रवार को होने वाली प्रार्थना भी रद्द कर दी। क्षेत्र में अन्य जगहों की बात करें तो इराक ने करबला में शुक्रवार की नमाज रद्द कर दी। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X