सीजफायर भले ही हो गया हो लेकिन इस्राइल से हमारी जंग खत्म नहीं हुई है: हमास

इस्राइल और हमास के बीच संघर्ष विराम कुछ ही घंटों के बाद टूटता दिखा, जब गाजा की तरफ से इस्राइल की तरफ कई रॉकेट दागे गए।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 18, 2019 11:56 IST
Hamas chief says battle with Israel is not over despite cease-fire | AP File- India TV Hindi News
Hamas chief says battle with Israel is not over despite cease-fire | AP File

गाजा: इस्राइल और हमास के बीच संघर्ष विराम कुछ ही घंटों के बाद टूटता दिखा, जब गाजा की तरफ से इस्राइल की तरफ कई रॉकेट दागे गए। इस बीच हमास प्रमुख इस्माइल हनियेह ने कहा है कि गाजा पट्टी में हाल ही में हुई हिंसा रुकने के बावजूद इस्राइल से युद्ध खत्म नहीं हुआ है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हानियेह ने यह बयान रविवार को अबु मल्हौस परिवार को सांत्वना देते हुए दिया। आपको बता दें कि इस्राइल और फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद के बीच हिंसा में अबु मल्हौस परिवार के 8 सदस्य मारे गए थे।

हनियेह ने मीडिया से कहा, ‘पिछले चरण में हमारी जीत दागे गए रॉकेट्स की संख्या या नुकसान के आधार पर नहीं, बल्कि इस आधार पर है कि प्रतिरोध ने उन्हें पूरी तरह पंगु बना दिया है।’ पिछले सप्ताह, इस्राइल और गाजा के विद्रोही संगठनों के बीच दोबारा हिंसा भड़क गई थी, जब इस्राइल ने वरिष्ठ इस्लामिक जिहाद कमांडर अबु अल-अत्ता के घर पर बमबारी कर उसकी तथा उसकी पत्नी को मार गिराया था। इसके जवाब में उग्रवादी संगठन ने इस्राइल में रॉकेटों से हमले किए थे, जिसके बाद इस्राइल के युद्धक विमानों ने गाजा पर हवाई हमला कर दिया था, जिसमें महिलाओं और बच्चों समेत कुल 35 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई थी।

मिस्र ने गुरुवार को दोनों पक्षों में संघर्षविराम समझौते की मध्यस्थता की थी। इसके बाद इस्राइल में गाजा से कई और रॉकेट हमले किए जाने और उसके जवाब में इस्राइली युद्धक विमानों द्वारा कार्रवाई किए जाने से संघर्षविराम कुछ ही समय बाद खत्म हो गया था। इसबीच इस्लामिक जिहाद के एक वरिष्ठ नेता खालिद अल-बत्श ने इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के पूर्व के उन बयानों की निंदा की थी जिसमें उन्होंने कहा था कि इस्राइल ने दुश्मनी खत्म करने के बदले गाजा में कोई वादा नहीं किया है। उन्होंने नेतन्याहू को पिछले सप्ताह मिस्र और संयुक्त राष्ट्र की निगरानी में हुए संघर्षविराम समझौते को तोड़-मरोड़कर पेश न करने की चेतावनी दी।

Latest World News

raju-srivastava