Saturday, May 11, 2024
Advertisement

जापानी मीडिया ने दिया बड़ा बयान, कहा- चीन की वजह से दुनिया में फैला कोरोना वायरस

जापानी मीडिया योमिउरी शिंबुन ने हाल ही में एक टिप्पणी लेख जारी कर चीन पर महामारी फैलाने का आरोप लगाया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 15, 2020 8:47 IST
Japan Covid 19, Japan Coronavirus, Japan Coronavirus Updates, Japan Vs China- India TV Hindi
जापानी मीडिया योमिउरी शिंबुन ने हाल ही में एक टिप्पणी लेख जारी कर चीन पर महामारी फैलाने का आरोप लगाया है। AP Representational

बीजिंग: चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस आज पूरी दुनिया पर कहर बनकर टूटा है। तमाम देश इस वायरस के प्रसार के लिए चीन को जिम्मेदार मान रहे हैं और कभी दबी आवाज में तो कभी खुलकर इस बारे में बात कर रहे हैं। इसी कड़ी में जापानी मीडिया योमिउरी शिंबुन ने हाल ही में एक टिप्पणी लेख जारी कर चीन पर महामारी फैलाने का आरोप लगाया है। इससे पहले ब्रिटेन और अमेरिका जैसे देशों में भी चीन के खिलाफ आरोप सुनने को मिले थे।

चीन ने किया पलटवार

वहीं, चीन ऐसे आरोपों पर कड़ाई से न सिर्फ अपना बचाव करता हुआ, बल्कि जवाबी हमले करता हुआ दिखाई दे रहा है। जापानी मीडिया के आरोप पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता चाओ लीच्येन ने कहा कि योमिउरी शिंबुन के लेख ने तथ्यों की अनदेखी की और दुर्भावनापूर्वक आरोप लगाए। चीन ने कहा कि यह लेख चीन के प्रति अज्ञानता, पूर्वाग्रह और अहंकार से भरा हुआ है। यह अंतरराष्ट्रीय समुदाय में और जापानी लोगों के मन में चीन की गंभीर भ्रामक धारणा है, जो पूरी तरह से पत्रकारिता के पेशेवर मानदंडों, नैतिकता और बुनियादी विवेक का उल्लंघन करता है।

‘चीन ने बलिदान दिया है’
चीनी प्रवक्ता चाओ लीच्येन ने जोर देते हुए कहा कि चीन ने कोरोना वायरस को रोकने के लिए बहुत बड़ा बलिदान दिया है। इसने अन्य देशों के लिए महामारी से लड़ने के लिए समय और संचित अनुभव हासिल किया है। यह एक अकाट्य वस्तुनिष्ठ तथ्य के साथ व्यापक अंतरराष्ट्रीय समुदाय की सर्वसम्मति भी है, इससे कोई इनकार नहीं कर सकता। गौरतलब है कि तमाम लोगों का मानना है कि चीन द्वारा महामारी के बारे में जानकारी छिपाने की वजह से यह पूरी दुनिया में फैल गई और आज लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement