Friday, April 19, 2024
Advertisement

पाकिस्तान: शहबाज शरीफ के सांसद चुने जाने तक अंतरिम प्रधानमंत्री रहेंगे अब्बासी

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ के संसद का सदस्य चुने जाने तक PML-N के वरिष्ठ नेता और पूर्व पेट्रोलियम मंत्री शाहिद खाकान अब्बासी अंतरिम प्रधानमंत्री के रूप में सरकार चलाएंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 29, 2017 18:42 IST
Shehbaz Sharif | Facebook Photo- India TV Hindi
Shehbaz Sharif | Facebook Photo

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ के संसद का सदस्य चुने जाने तक PML-N के वरिष्ठ नेता और पूर्व पेट्रोलियम मंत्री शाहिद खाकान अब्बासी अंतरिम प्रधानमंत्री के रूप में सरकार चलाएंगे। सुप्रीम कोर्ट ने 67 वर्षीय शरीफ को पद के अयोग्य ठहरा दिया था और आदेश दिया था कि पनामा पेपर्स मामले में उनके और उनकी संतानों के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले दर्ज किए जाएं।

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) ने अनौपचारिक बैठक में शहबाज को प्रधानमंत्री नियुक्त करने का फैसला किया। यह बैठक 3 घंटे तक चली। उसने कहा कि शहबाज के संसद का सदस्य चुने जाने तक देश चलाने के लिए पूर्व पेट्रोलियम मंत्री अब्बासी को अंतरिम प्रधानमंत्री नामित किया गया है। इस संदर्भ में आखिरी ऐलान नवाज शरीफ द्वारा पार्टी संसदीय दल की औपचारिक बैठक में किया जाएगा। यह बैठक शनिवार को इस्लामाबाद में हो रही है। पार्टी सूत्रों ने पहले कहा था कि शरीफ ने शुक्रवार को एक बैठक में अपने छोटे भाई शहबाज का नाम प्रस्तावित किया और वहां मौजूद लोगों में से किसी ने भी इसको लेकर आपत्ति नहीं जताई।

बहरहाल, शहबाज (65) तत्काल प्रधानमंत्री का पदभार नहीं संभाल सकते क्योंकि वह सांसद नहीं हैं। प्रधानमंत्री बनने के लिए उन्हें पहले ससंद का सदस्य होना जरूरी है। ऐसे में अब्बासी को अंतरिम प्रधानमंत्री नामित किया गया। शहबाज के सांसद चुने जाने पर अब्बासी इस्तीफा दे देंगे। पाकिस्तान में पहले भी इस तरह का राजनीतिक सामंजस्य देखा गया। परवेज मुशर्रफ के समय शौकत अजीज के सांसद चुने जाने तक चौधरी शुजात हुसैन को अंतरिम प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement