Friday, May 17, 2024
Advertisement

दक्षिण कोरिया ने कहा कोरियाई प्रायद्वीप पर नहीं होगा कोई युद्ध

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन ने आज कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप में कोई युद्ध नहीं होगा साथ ही कहा कि उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों के खिलाफ अमेरिकी सैन्य कार्रवाई को लेकर सोल के पास प्रभावी वीटो है।

Edited by: India TV News Desk
Published on: August 17, 2017 11:24 IST
मून जेई इन- India TV Hindi
मून जेई इन

सोल: दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन ने आज कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप में कोई युद्ध नहीं होगा साथ ही कहा कि उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों के खिलाफ अमेरिकी सैन्य कार्रवाई को लेकर सोल के पास प्रभावी वीटो है। राष्ट्रपति पद संभालने के 100 दिन पूरे होने के अवसर पर मून ने संवाददाताओं से कहा, कोरियाई युद्ध के बाद दक्षिण कोरिया के सभी नागरिकों ने राष्ट्र के निर्माण में कड़ी मेहनत की है। उन्होंने कहा, मैं हर हाल में युद्ध को रोकूंगा। इसलिए मैं चाहता हूं कि सभी दक्षिण कोरियाई लोग इस बात पर दृढ़ता के साथ विश्वास करें कि कोई युद्ध नहीं होगा। उत्तर कोरियन के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रमों को लेकर हाल के महीनों में तनाव बढ़ा है और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इस पर सातवीं बार प्रतिबंध लगाए हैं। (लेटिन अमेरिका को ट्रंप की सलाह, ना रखे उत्तर कोरिया से कोई संबंध)

लगातार दबाव से झल्लाए उत्तर कोरिया ने अमेरिका के अधीन आने वाले गुआम में हमला करने तक की धमकी दी थी। हालांकि अब लग रहा है कि वह अब पीछे हट गया है। उार कोरिया की धमकी पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि अमेरिका भी सैन्य कार्वाई के लिए तैयार है। इन हालात के बीच मून ने कहा कि सोल के पास अमेरिकी सैन्य कार्वाई पर प्रभावी वीटो का अधिकार है। उन्होंने कहा, हमारी सहमति के बिना कोई भी कोरियाई प्रायद्वीप में सैन्य कार्वाई का निर्णय नहीं ले सकता।

जून के अंत में अमेरिका गए मून ने उत्तर कोरिया पर ट्रंप की धमकी की आलोचना करने से इनकार किया। मून ने कहा, अमेरिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक कड़े संकल्प के जरिए उत्तर कोरिया पर दबाव बनाने का प्रयास कर रहे हैं। मुझे नहीं लगता कि वह कि सैन्य कार्रवाई की इच्छा दिखा रहे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement