Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

ब्रिटेन: बोरिस जॉनसन की कैबिनेट में भारतीय मूल की पहली गृहमंत्री बनीं प्रीति पटेल, जानें खास बातें

पूर्व प्रधानमंत्री टेरीजा मे की मुखर आलोचकों में शामिल प्रीति पटेल को ब्रिटेन का नया गृह मंत्री बनाया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 25, 2019 6:59 IST
Priti Patel becomes new home secretary of Britain | AP- India TV Hindi
Priti Patel becomes new home secretary of Britain | AP

लंदन: पूर्व प्रधानमंत्री टेरीजा मे की मुखर आलोचकों में शामिल प्रीति पटेल को ब्रिटेन का नया गृह मंत्री बनाया गया है। उन्होंने बुधवार को नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कैबिनेट में गृह मंत्री के रूप में अपना कार्यभार संभाला। इस तरह वह ब्रिटेन में भारतीय मूल की पहली गृह मंत्री बनने में कामयाब हुई हैं। पटेल को टेरीजा मे की ब्रेग्जिट रणनीति की बड़ी आलोचक के रूप में जाना जाता है। बोरिस के चुनाव जीतने के साथ ही माना जा रहा था कि उन्हें कैबिनेट में कोई बड़ी जिम्मेदारी दी जाएगी।

नरेंद्र मोदी की उत्साही प्रशंसक मानी जातीं हैं प्रीति

प्रीति कंजर्वेटिव पार्टी नेतृत्व के लिए ‘बैक बोरिस’ अभियान की प्रमुख सदस्य थीं। उन्होंने अपनी नियुक्ति की घोषणा से कुछ घंटे पहले कहा, ‘यह महत्वपूर्ण है कि कैबिनेट आधुनिक ब्रिटेन और आधुनिक कंजर्वेटिव पार्टी को प्रदर्शित करे।’ गुजराती मूल की नेता प्रीति ब्रिटेन में भारतीय मूल के लोगों के सभी प्रमुख कार्यक्रमों में अतिथि होती हैं और उन्हें ब्रिटेन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उत्साही प्रशंसक के रूप में देखा जाता है। ब्रिटेन के यूरोपीय संघ (EU) से बाहर होने के पक्ष में जून 2016 के जनमत संग्रह की अगुवाई में प्रीति पटेल ने वोट लीव अभियान चलाया था।

कैमरन और मे की सरकारों में भी रह चुकी हैं मंत्री
47 साल की प्रीति पटेल 2010 में पहली बार विटहैम सांसद चुनी गई थीं। इसके बाद 2015 और 2017 में भी उन्होंने इसी सीट से चुनाव जीता। गुजराती मूल की प्रीति के माता-पिता 60 के दशक में युगांडा से इंग्लैड आ गए थे। प्रीति इससे पहले डेविड कैमरन सरकार में रोजगार राज्यमंत्री, और टेरीजा में की सरकार में अंतरराष्ट्रीय विकास मंत्री रह चुकी हैं। हालांकि नवंबर 2017 में इस्राइल के अधिकारियों के साथ गुप्त बैठकों को लेकर राजनयिक प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने के चलते उन्हें टेरीजा मे की सरकार से इस्तीफा देना पड़ा था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement