Monday, May 20, 2024
Advertisement

इटली के इस्चिया द्वीप पर भूकंप, मलबे में बच्चों सहित करीब आधा दर्जन लोग फंसे

इटली के इस्चिया द्वीप पर भूकंप आने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और ध्वस्त हुए मकानों के मलबे में बच्चों सहित करीब आधा दर्जन लोग फंसे हुए हैं। रिसॉर्ट के लिए मशहूर यह द्वीप पर्यटकों का पसंदीदा है और फिलहाल यहां बड़ी संख्या में सैलानी आए हुए हैं।

Edited by: India TV News Desk
Published on: August 22, 2017 9:41 IST
italy- India TV Hindi
italy

रोम: इटली के इस्चिया द्वीप पर भूकंप आने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और ध्वस्त हुए मकानों के मलबे में बच्चों सहित करीब आधा दर्जन लोग फंसे हुए हैं। रिसॉर्ट के लिए मशहूर यह द्वीप पर्यटकों का पसंदीदा है और फिलहाल यहां बड़ी संख्या में सैलानी आए हुए हैं। पुलिस ने बताया कि मलबे में फंसे हुए लोगों में से एक को छोड़कर सभी बचावकर्मियों को प्रतिक्रिया दे रहे हैं और इन लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिए जाने की उम्मीद है। फाइनेंशियल पुलिस के गियोवानी सलेर्नो ने बताया कि हालांकि मलबे में फंसा एक व्यक्ति बचावकर्मियों को कोई प्रतिक्रिया नहीं दे रहा है इसलिए ऐसी आशंका है कि भूकंप से मरनेवाले लोगों की संख्या बढ़ सकती है। (ट्रंप ने पाक को बताया आतंकियों का स्वर्ग कहा, चुकानी पड़ेगी भारी कीमत)

इटली के राष्ट्रीय ज्वालामुखी विग्यान संस्थान ने बताया कि भूकंप कल रात नौ बजे से कुछ मिनट पहले आया था और ज्यादातर लोग उस समय खाना खा रहे थे। द्वीप के उार में स्थित कैसामिसिओला इलाका भूकंप से सर्वाधिक प्रभावित हुआ है। भूकंप की तीव्रता को लेकर अलग-अलग एजेंसियों के आंकड़ों में अंतर है। इटली के राष्ट्रीय ज्वालामुखी विग्यान संस्थान ने भूकंप की तीव्रता 3.6 बतायी है। वहीं यूएस जियोलॉजिकल सर्वे और यूरोपियन-मेडिटरेनियन सिस्मोलॉजिकल सेंटर के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 4.3 थी। सभी एजेंसियों ने भूकंप का केंद्र इस्चिया के तटीय हिस्से में 10 किलोमीटर की गहराई में बताया है।

कम से कम एक होटल और एक अस्पताल के कुछ हिस्सों को खाली करा लिया गया है। रिजोली अस्पताल के एक डॉक्टर रॉबर्टो केलोका ने समाचार चैनल स्काई टीजी24 को बताया कि अस्पताल के मैदान पर बनाए गए अस्थायी आपातकालीन कक्ष में मामूली रूप से घायल करीब 20 लोगों का इलाज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि स्थिति नियंत्रण में है। सलेर्नो ने भूकंप की वजह से उुपर से गिर कर एक व्यक्ति के मरने की पुष्टि की है। मलबे से कम से कम तीन बच्चों और एक युगल को बाहर निकाला गया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement