Saturday, May 04, 2024
Advertisement

कैलिफोर्निया के जंगल में लगी आग ने धारण किया विकराल रूप, बुझाने गया हेलिकॉप्टर क्रैश, पायलट की मौत

उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग ने विकराल रूप धारण कर लिया है और शुक्रवार को यह बड़े क्षेत्र में फैल गई। जंगल में लगी यह आग राज्य के इतिहास में दावानल की सबसे बड़ी घटनाओं में शामिल है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 22, 2020 9:59 IST
California wildfires kill pilot on rescue mission- India TV Hindi
Image Source : AP California wildfires kill pilot on rescue mission

सैन फ्रांसिस्को: उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग ने विकराल रूप धारण कर लिया है और शुक्रवार को यह बड़े क्षेत्र में फैल गई। जंगल में लगी यह आग राज्य के इतिहास में दावानल की सबसे बड़ी घटनाओं में शामिल है। इससे बड़ी संख्या में लोग अपने घरों को छोड़ने के लिए मजबूर हुए हैं। हैलीकॉप्टरों और हवाई टैंकरों से 12,000 से अधिक अग्निशामक पूरे कैलिफोर्निया में जंगल की आग को बुझाने का काम कर रहे हैं।

यहां 780 वर्ग मील (2,020 वर्ग किलोमीटर) इलाका आग की चपेट में आ गया है। इससे 500 से अधिक संरचनाएं नष्ट हो गई हैं और पांच लोगों की मौत हो गई है। क्षेत्र के 1,40,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया है। 

दमकल विभाग के प्रमुख बेन निकोल्स ने कहा, ‘‘एलएनयू परिसर में आग बुझाने के काम में लगे कर्मचारियों की संख्या बढ़ाकर एक हजार से ज्यादा की गई है।’’

हवा के कारण बढ़ती जा रही आग को काबू करने में लगा एक हेलिकॉप्टर भी इसकी चपेट में आ गया और पायलट की मौत हो गई। आग पर पानी डालने के लिए गया उनका हेलिकॉप्टर कोआलिंगा के पास क्रैश हो गया।

कैलिफोर्निया के गवर्नर गैविन न्यूसम ने सौ से ज्यादा आग की घटनाओं के चलते इमर्जेंसी का ऐलान कर दिया है। सैन फ्रांसिस्को के पास हजारों लोग आग के चलते घर छोड़ने को मजबूर हो गए हैं और बड़ी संख्या में जानवरों की जान भी गई है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement