1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. दिल्ली में सोमवार से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, कर्मचारी भी दफ्तरों में आकर करेंगे काम: गोपाल राय

दिल्ली में सोमवार से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, कर्मचारी भी दफ्तरों में आकर करेंगे काम: गोपाल राय

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली सरकार ने सीएनजी तथा इलेक्ट्रिक गाड़ियों की एंट्री पर लगाई रोक को हटाने का फैसला किया है और 27 नवंबर शनिवार से सीएनजी तथा इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर लगी रोक हट जाएगी

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 24, 2021 14:20 IST
दिल्ली में स्कूलों...- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में स्कूलों को सोमवार से खोलने की अनुमति दे दी गई है

Highlights

  • दिल्ली में सोमवार से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज
  • दिल्ली के सरकारी कर्मचारी 29 नवंबर को दफ्तरों से करेंगे काम
  • सीएनजी और इलेक्ट्रिक गाड़ियों की दिल्ली में एंट्री पर लगी रोक हटेगी

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने 29 नवंबर सोमवार से स्कूल-कॉलेजों सहित सभी शिक्षण संस्थानों को दोबारा खोलने की अनुमति दे दी है। वायू प्रदूषण की वजह से दिल्ली में फिलहाल स्कूल कॉलेज बंद है। बुधवार को दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि 29 नवंबर से स्कूल-कॉलेजों सहित सभी शिक्षण संस्थान फिर से खुलेंगे और दिल्ली के सरकारी दफ्तरों में भी कर्मचारी दफ्तर आकर कामकाज करेंगे। फिलहाल दिल्ली के सरकारी दफ्तरों के कर्मचारियों को प्रदूषण की वजह से घर से काम करने के लिए कहा गया है।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली सरकार ने सीएनजी तथा इलेक्ट्रिक गाड़ियों की एंट्री पर लगाई रोक को हटाने का फैसला किया है और 27 नवंबर शनिवार से सीएनजी तथा इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर लगी रोक हट जाएगी, हालांकि अन्य ईंधन पर चलने वाली गाड़ियों पर लगी रोक 3 दिसंबर तक बनी रहेगी। 

दिल्ली सरकार ने अपने कर्मचारियों को दफ्तर आने के लिए सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने की सलाह दी है और यह भी कहा है कि जिस कॉलोनी से एक साथ ज्यादा कर्माचारी किसी एक दफ्तर तक आते हैं वहां पर स्पेशल बस की सुविधा भी दी जाएगी। 

गोपाल राय ने कहा है कि दिल्ली में अब प्रदूषण का स्तर कम हो रहा है, हालांकि जमीनी स्तर पर देखें तो दिल्ली की हवा अभी भी बहुत प्रदूषित है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को सुबह 10 बजे दिल्ली के आनंद विहार में AQI 443, चांदनी चौक में 435 और वजीरपुर में 438 दर्ज किया गया है। इसके अलावा कई जगह ऐसी भी हैं जहां पर AQI का स्तर 400 के करीब ही है, ऐसी जगहों में अलीपुर, विवेक विहार और सोनिया विहार शामिल है। हालांकि आया नगर, अरबिंदो मार्ग और नजफगढ़ में AQI 300 के नीचे रहा। 

bigg boss 15