Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दिल्ली में हुआ 62.59 फीसदी मतदान, बल्लीमारान में पड़े सबसे ज्यादा 71.6% वोट: चुनाव आयोग

चुनाव आयोग ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में हुए मतदान के आकंड़े जारी कर दिए है। दिल्ली में शनिवार को हुए मतदान में 62.59 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 09, 2020 23:44 IST
देर रात तक डेटा जमा...- India TV Hindi
Image Source : ANI देर रात तक डेटा जमा करते रहे- चुनाव आयोग

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में हुए मतदान के आकंड़े जारी कर दिए है। दिल्ली में शनिवार को हुए मतदान में 62.59 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। चुनाव आयोग ने बताया कि राजधानी की बल्लीमारान विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा 71.6 फीसदी वोटिंग हुई। दूसरे नंबर पर 71.22 फीसदी वोटिंग के साथ सीलमपुर रहा, जबकि राजधानी की दिल्ली कैंट विधानसभा सीट पर सबसे कम वोटिंग हुई। दिल्ली कैंट में महज 45.4 फीसदी मतदान हुआ।

मतदान के डेटा आने में हुई देरी के सवाल पर दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी सिंह ने कहा कि वोटर टर्नआउट डेटा रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत किया जाता है जो रात भर व्यस्त थे, फिर वे जांच में व्यस्त हो गए। इसमें थोड़ा समय लगा है लेकिन, डेटा प्रविष्टि में, सटीकता सुनिश्चित करने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है

इससे पहले चुनाव आयोग द्वारा दिल्ली विधानसभा चुनाव के अंतिम मतदान प्रतिशत के ऐलान में देरी को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने “पूरी तरह चौंकाने वाला” करार देते हुए रविवार को सवाल किया कि मतदान खत्म होने के कई घंटों बाद भी आयोग आकंड़े जारी क्यों नहीं कर रहा है? केजरीवाल ने ट्वीट किया, “ पूरी तरह चौंकाने वाला। चुनाव आयोग क्या कर रहा है? मतदान खत्म होने के कई घंटे के बाद भी वे मतदान प्रतिशत के आंकड़े क्यों जारी नहीं कर रहे हैं?” AAP के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने पत्रकारों से कहा कि देश के इतिहास में शायद यह पहली बार हो रहा है कि चुनाव आयोग मतदान प्रतिशत का आंकड़ा जारी करने को तैयार नहीं है।

इनपुट - भाषा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Delhi Vidhan Sabha Chunav 2020 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement