1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. Wedding Anniversary: अमिताभ बच्चन के पिता ने ऐसी शर्त रखी कि उन्हें करनी पड़ी जया भादुड़ी से शादी

Wedding Anniversary: अमिताभ बच्चन के पिता ने ऐसी शर्त रखी कि उन्हें करनी पड़ी जया भादुड़ी से शादी

अमिताभ और जया की जोड़ी की बॉलीवुड में मिसाल दी जाती है।

Jyoti Jaiswal Jyoti Jaiswal
Updated on: June 03, 2019 10:45 IST
happy birthday amitabh bachchan- India TV
happy birthday amitabh bachchan

नई दिल्ली: बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन की शादी को आज 46 साल हो गए। इस मौके पर हम आपको जया और अमिताभ की लव स्टोरी बताने जा रहे हैं। अमिताभ बच्चन  और जया बच्चन की जोड़ी लाजवाब है। हमने बॉलीवुड की कई जोड़ियों को रिश्ते बनाते और खत्म करते देखा है, लेकिन अमिताभ और जया की जोड़ी एवरग्रीन है। बॉलीवुड में हमने कई जोड़ियों को शादी करते और तलाक लेते देखा है। लेकिन बॉलीवुड में ही एक अमिताभ और जया बच्चन की जोड़ी है जिसकी मिसाल दी जाती है। दोनों बिल्कुल परफेक्ट कपल हैं।

कैसे मिले थे जया और अमिताभ?

कहा जाता है कि जया बच्चन कॉलेज के वक्त से ही अमिताभ बच्चन को पसंद करने लगी थीं। दरअसल अपनी पहली फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ के लिए अमिताभ बच्चन पुणे गए थे, जया उस वक्त पुणे में अपनी पढ़ाई पूरी कर रही थीं। अमिताभ को देखकर जया की सहेलियां लंबू लंबू कहकर चिढ़ाने लगी। लेकिन जया को अमिताभ खूब पसंद आए, वो हरिवंश राय बच्चन के बेटे अमिताभ को पहली ही नजर में पसंद करने लगी थीं। जया और अमिताभ की पहली मुलाकात ऋषिकेश मुखर्जी की फिल्म ‘गुड्डी’ के दौरान हुई थी, ऋषिकेश ने ही जया से अमिताभ को मिलाया था। इस फिल्म में पहले अमिताभ को लिया जाना था लेकिन बाद में उन्हें हटा दिया था, इस बात से जया को काफी दुख हुआ और उनके दिल में अमिताभ के लिए दया और सहानुभूति जाग गई थी। (जया बच्चन ने किया कुछ ऐसा कि अमिताभ बच्चन से हमेशा के लिए अलग हो गईं रेखा)

amitabh jaya

amitabh jaya

जब जया के साथ अमिताभ को मिली फिल्म

जया बच्चन को साल 1997 में आई फिल्म ‘जंजीर’ में अमिताभ बच्चन के साथ काम करने का मौका मिला। दरअसल ‘जंजीर’ फिल्म से पहले अमिताभ बच्चन हिट नहीं हुए थे, इसलिए कोई भी हीरोइन इस फिल्म में काम करने के लिए तैयार नहीं थी। बाद में जया बच्चन को ऑफर मिला तो उन्होंने इस फिल्म के लिए तुरंत हां कर दी। फिल्म सुपरहिट हुई और दोनों का प्यार भी परवान चढ़ गया।

happy birthday amitabh bachchan

happy birthday amitabh bachchan

जब साथ छुट्टियां बिताने के लिए अमिताभ को करनी पड़ी जया से शादी

अमिताभ बच्चन जया बच्चन के साथ छुट्टियां बिताने विदेश जाना चाहते थे। लेकिन अमिताभ के पिता कवि हरिवंश राय बच्चन ने साफ कह दिया अगर वह जया के साथ छुट्टियां बिताना चाहते हैं तो उन्हें पहले जया से शादी करनी पड़ेगी। आखिरकर एक सादे से समारोह में जया और अमिताभ ने 3 जून 1973 को सात फेरे ले लिए।

amitabh jaya

amitabh jaya

आगे की स्लाइड में पढ़िए जया और अमिताभ से जुड़ी कुछ और दिलचस्प बातें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
chunav manch
Write a comment
chunav manch
bigg-boss-13