Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Fact Check: Ivermectin को कोरोना की दवा के रूप में FDA ने नहीं किया अप्रूव, भ्रामक निकला दावा

एक एलोपैथी दवा आईवरमेक्टिन को लेकर सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि इस दवा को कोरोना के इलाज के लिए एफडीए (अमेरिकी एजेंसी) ने स्वीकृति दे दी। हमने इस वायरल पोस्ट के साथ किए गए दावे का फैक्ट चेक किया तो इसे भ्रामक पाया।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: August 16, 2023 15:16 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV आइवरमेक्टिन को लेकर भ्रामक पोस्ट का वायरल टेस्ट

India TV Fact Check: स्वास्थ्य को लेकर आए दिन सोशल मीडिया पर तरह की तरह की भ्रामक जानकारी साझा होती रहती है। यहां किसी बीमारी को लेकर देसी नुस्खों से लेकर एलोपैथी दवाओं के बारे में भ्रामक जानकारी लोग बेधड़क साझा कर रहे होते हैं। ऐसी ही एक सोशल मीडिया पोस्ट हमें मिली, जिसमें एक एलोपैथी दवा Ivermectin को लेकर दावा किया जा रहा है कि इसे कोरोना जैसी जानलेवा बीमारी के इलाज में प्रयोग किया जा सकता है और इसे अमेरिकी एजेंसी FDA ने अप्रूव कर दिया है। लिहाजा हमने इस वायरल पोस्ट का फैक्ट चेक किया तो दावा पूरी तरह गलत साबित हुआ।

क्या है वायरल पोस्ट में दावा?

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (ट्विटर) पर @wabbitwarrior नाम के यूजर नेम वाले यूजर ने एक खबर की लिंक को शेयर करते हुए लिखा,"याद है जब यह हॉर्सपेस्ट था? जब इस 'चमत्कारिक टीका' के बारे में विचार करने के लिए सभी ने आपको बेवकूफ कहा? याद है जब इसके बारे में बुरा-भला कहा गया था? हां, तो आखिरकर FDA ने इसे मंजूरी दे दी।" White Wabbit Warrior नाम के यूजर ने इस कैप्शन के साथ जिस खबर की लिंक साझा की है उसमें लिखा दिख रहा है, "एफडीए ने इस बात पर सहमति जताई है कि आइवरमेक्टिन को कोविड-19 के इलाज के लिए डॉकटर प्रिस्क्राइब कर सकते हैं।" इसी तरह एक और X पोस्ट में एरिज़ोना की पूर्व गवर्नर उम्मीदवार कैरी लेक ने इसे पोस्ट किया, "FDA ने अब स्वीकार कर लिया है कि डॉक्टर COVID के इलाज के लिए Ivermectin दे सकते हैं।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
वायरल पोस्ट में आइवरमेक्टिन को कोरोना के इलाज के लिए मंजूरी का दावा

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक
जब हमने @wabbitwarrior के ट्वीट के साथ साझा की गई खबर की लिंक को खोला तो पता चला कि ये दावा कि एफडीए ने कोविड के इलाज के लिए आइवरमेक्टिन के उपयोग को मंजूरी दे दी है, एशले चेउंग होनोल्ड की कोर्ट में दी गई एक दलील पर आधारित है। एशले चेउंग होनोल्ड, अमेरिकी कोर्ट में एफडीए का प्रतिनिधित्व करने वाले न्याय विभाग के एक वकील हैं। गौरतलब है कि अमेरिका के तीन डॉक्टरों ने एफडीए पर उनकी चिकित्सा पद्धति में गलत तरीके से हस्तक्षेप करने का आरोप लगाते हुए मामला दायर किया था। अपनी दलील में होनोल्ड कहते हैं, "FDA स्पष्ट रूप से मानता है कि डॉक्टरों के पास COVID के इलाज के लिए आइवरमेक्टिन लिखने का अधिकार है।" 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
वायरल ट्वीट में साझा किए गए आर्टिकल में लिखी वकील दलील

FDA के पास डॉक्टरों को रोकने का अधिकार ही नहीं
जब हमने FDA और Ivermectin को लेकर इंटरनेट पर सर्च करना शुरू किया तो कई सारी रिपोर्ट्स हमारे सामने आने लगीं। कई सारी रिपोर्ट और आर्टिकल को पढ़ने के बाद समझ आने लगा कि जिस तरह से वायरल पोस्ट में वकील की दलील को आधार बनाकर ये दावा किया जा रहा है, उसमें कई खामियां मौजूद हैं। सबसे पहले तो एफडीए के पास कभी भी डॉक्टरों को ऑफ-लेबल उपयोग के लिए आइवरमेक्टिन जैसी एफडीए-अनुमोदित दवाओं को लिखने से रोकने का अधिकार ही नहीं है। एफडीए केवल यह नियंत्रित करता है कि दवाओं के निर्माता आम लोगों और डॉक्टरों के सामने अपनी दवाओं का विज्ञापन और लेबल कैसे लगा सकते हैं, लेकिन यह अधिकार एफडीए को इस बात की शक्ति नहीं देता कि डॉक्टर इन दवाओं को कैसे मरीजों को देते हैं, इसे रेग्यूलेट कर सके। 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
2009 का कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस रिपोर्ट का दस्तावेज

दवाओं के ऑफ-लेबल उपयोग पर 2009 की कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस रिपोर्ट में इसके बारे में बताया गया है। इसमें लिखा है, "एक डॉक्टर ऑफ-लेबल उपयोग के लिए एक दवा लिख सकता है, एक फार्मास्युटिकल निर्माता लेबल पर मौजूद दवाओं के अलावा किसी अन्य दवा के उपयोग का मार्केट या प्रचार नहीं कर सकता है - इस आवेदन में एफडीए ने यही उपयोग अनुमोदित किए हैं।

कोविड के इलाज के लिए Ivermectin को नहीं किया अप्रूव
इसके बाद हम FDA की वेबसाइट पर गए और Ivermectin बारे में लिखी गई इसकी हिदायत को गौर से पढ़ा। इसमें FDA ने डॉक्टरों को ये दवा लिखने से मना नहीं किया है, लेकिन ये जरूर बताया गया है कि FDA ने COVID-19 उपचार के लिए इस दवा को मंजूरी नहीं दी है।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
FDA की वेवसाइट पर आईवरमेक्टिन को लेकर लिखी गाइडलाइन

तो फिर वकील की दलील कहां से आई?
एफडीए की हालिया "स्वीकृति" का दावा कि डॉक्टरों को अब कोविड​​-19 के इलाज के लिए दवा लिखने की अनुमति दी गई है, तीन डॉक्टरों द्वारा अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग (एचएचएस) के खिलाफ संघीय अदालत में दायर मुकदमे से जुड़ा है। इसमें तीनों डॉक्टर दावा करते हैं कि उनके प्रैक्टिस करने के अधिकार में संघीय हस्तक्षेप के कारण असंवैधानिक दखल है, जो कि आईवरमेक्टिन के खिलाफ एफडीए के बयानों द्वारा हो रहा है।

जिन डॉक्टरों ने ये मुकदमा दायर किया था, वे दिसंबर 2022 में केस हार गए। उन्होंने फैसले के खिलाफ अपील की। इस मामले के लिए मौखिक दलीलें पहली बार 8 अगस्त, 2023 को की गईं। इन्हीं दलीलों के दौरान दिए गए एक बयान ने अगस्त 2023 में एफडीए के बारे में इस झूठे दावे को जन्म दिया। 

लिहाजा इंडिया टीवी फैक्ट चेक में ये दावा कि एफडीए ने कोरोना के इलाज के लिए आईवरमेक्टिन को स्वीकृति दी है, पूरी तरह भ्रामक साबित हुआ। एफडीए ने वायरस के इलाज के लिए आइवरमेक्टिन को मंजूरी नहीं दी है। क्लीनिकल अध्ययन और वैज्ञानिक प्रमाणों से कोरोना के लिए आइवरमेक्टिन की सुरक्षा या प्रभावकारिता साफ नहीं हो पाई है।

ये भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement