Friday, April 26, 2024
Advertisement

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 10 चीजें

हाई ब्लड प्रेशर हृदय से जुड़ा एक गंभीर रोग है। दुनियाभर में बड़ी संख्या में लोग इस गंभी बीमारी से जूझ रहे हैं। ब्लड प्रेशर का खतरा दो प्रकार का होता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 11, 2021 19:05 IST
high blood pressure - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ COCONATATATA हाई बल्ड प्रेशर 

हाई ब्लड प्रेशर हृदय से जुड़ा एक गंभीर रोग है। दुनियाभर में बड़ी संख्या में लोग इस गंभी बीमारी से जूझ रहे हैं। ब्लड प्रेशर का खतरा दो प्रकार का होता है। पहला सिस्टॉलिक यानी हाई ब्लड प्रेशर, जिसके 130 mm Hg से ज्यादा होने पर रोगी की जान को खतरा हो सकता है। दूसरा, डिस्टॉलिक ब्लड यानी लो ब्लड प्रेशर जो 80 mm Hg से कम होना चिंताजनक है।  ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए ज्यादातर लोग दवाओं का सहारा लेते हैं। लेकिन, ज्यादा दवाई खाना सेहन के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए डाइट में सुधार कर हाई बीपी के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

हार्ट को रखना है हेल्दी तो कभी ना करें इन चीजों का सेवन

10 ऐसी चीजों जिन्हें डाइट में शामिल करने से कम हो जाएगा हाई बीपी का खतरा 

  • नींबू, संतरा और अंगूर जैसे खट्टे फलों में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने की अचूक क्षमता होती है। कई तरह के विटामिन और मिनरल्स से भरपूर ये फल हृदय रोगों के जोखिम को कम करते हैं। कुछ स्टडीज के मुताबिक, संतरे और अंगूर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर के खतरे को टाला जा सकता है।  
  • ओमेगा-3 फैटी एसिड को दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। शरीर में इसकी पूर्ति के लिए सैलमन मछली से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता। ये फैट शरीर में जाकर ना सिर्फ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है, बल्कि रक्त कोशिकाओं और सूजन पर भी असर करता है।
  • मैग्नीशियम, पोटैशियम, अर्जीनीन और अमीनो एसिड से भरपूर कद्दू के बीच भी हमारी सेहत के लिए बेहतरीन चीज हैं। कद्दू के बीजों से बना औषधीय तेल हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए बड़ी अच्छी चीज है।
  • दाल और फलीदार सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व शरीर में खून के प्रवाह को बेहतर रेगुलेट करने में मदद करते हैं। इनमें पाए जाने वाला फाइबर, मैग्नीशियम और  पोटैशियम दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है। हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि दाल और फलीदार सब्जियां खाने से लो ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती है।
  • बैरीज में पाए जाने वाला एंथोसियानिन नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट्स लाजवाब चीज है। ये हाई ब्लड प्रेशर जैसे गंभीर रोगों से हमारा बचाव कर सकता है। एंथोसियानिन में पाए जाने वाला नाइट्रिक ऑक्साइड रक्त वाहिकाओं में मुश्किल पैदा करने वाले अणुओं के उत्पादन को कम करता है, जिससे ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल रहता है।
  • अमरंथ (रामदाना) जैसा साबुत अनाज खाने से हाई ब्लड प्रेशर लेवल को कम किया जा सकता है। स्टडीज के मुताबिक, साबुत अनाज से मिला भरपूर आहार हाई ब्लड प्रेशर क के जोखिम को कम कर सकता है। एक कप अमरंथ (246 ग्राम) शरीर में मैग्नीशियम की रोजाना जरूरत को 38 प्रतिशत तक पूरा कर सकता है। 
  • फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम और कई तरह के आवश्यक लवणों से भरपूर पिस्ता सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। 21 तरह के  तरह के शोध में ये निष्कर्ष निकला है कि पिस्ता हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर दोनों को आसानी से बैलेंस कर सकता है।
  • कुछ लोग अपनी मॉर्निंग डाइट में गाजर को शामिल करना कभी नहीं भूलते। गाजर में कई तरह के फैनोलिक कंपाउंड जैसे क्लोरोजेनिक, पी-कुमैरिक और कैफिक एसिड पाए जा पाए जाते हैं। ये ना सिर्फ सूजन और रक्त वाहिकाओं के लिए अच्छे होते हैं, बल्कि लो ब्लड प्रेशर की समस्या भी इससे दूर हो सकती है।
  • ब्रॉकली में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स लो और हाई ब्लड प्रेशर का खत  खतरा कम कर सकते हैं। करीब दो लाख लोगों पर हुआ एक शोध बताता है कि सप्ताह में चार चम्मच ब्रॉकली खाने वाले लोगों में ब्लड प्रेशर की समस्या उन लोगों की   में कम होती है जो महीने में एक बार उसका सेवन करते हैं।
  • पालक में मौजूद पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और नाइट्रेट्स भी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। एक शोध के मुताबिक, सप्ताह में रोजाना पालक का सूप पीने वालो  में हाई और लो ब्लड प्रेशर का खतरा कम होता है।  

पढ़ें हेल्थ की अन्य खबरें- 

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए रोजाना पिएं ये आयुर्वेदिक काढ़ा, लंग्स भी रहेंगे फिट

कोरोना काल में 9 में से 1 युवा हो रहा है खराब मानसिक स्वास्थ्य का शिकार, पढ़ें पूरी रिसर्च

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement