Friday, May 17, 2024
Advertisement

International Tea Day: इन हेल्दी चाय के साथ करें दिन की शुरूआत, हर बीमारी से रहेंगे दूर

आज विश्व चाय दिवस (International Tea Day) के मौके में जानिए ऐसी हेल्दी चाय के बारे में जो आपके पाचन तंत्र को ठीक रखने के साथ हार्ट, फेफड़े, लीवर आदि को भी हेल्दी रखेंगी।

Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 21, 2021 10:52 IST
International Tea Day: इन हेल्दी चाय...- India TV Hindi
Image Source : PEXEL.COM International Tea Day: इन हेल्दी चाय के साथ करें दिन की शुरुआत, हर बीमारी से रहेंगे दूर

चाय हर किसी को पंसद होती है। कई लोग तो ऐसे है जिनकी दिन की शुरुआत चाय के साथ शुरू होती है और खत्म भी चाय के साथ होती है। कंडक चाय से दिन की शुरुआत करने से आपका सिरदर्द, नींद, आलस्य से छुटकारा तो मिल ही जाता है इसके साथ ही एनर्जी से फुल हो जाते हैं।  वहीं आज के समय में कोरोना वायरस सहित कई ऐसी क्रोनिक डिजीज के लोग शिकार हो रहे हैं जिनके बारे में उन्हें पता ही नहीं होता है। इसलिए जरूरी है कि अगर आप दिन की शुरुआत चाय के साथ करते हैं तो ऐसी चाय पिएं। जो आपके आलस्य को भगाने के साथ कई रोगों से भी कोसों दूर रखें। 

आज के समय में हर कोई आयुर्वेद में काफी विश्वास रखता है। जिसके कारण वह विभिन्न तरह की औषधियों से चाय बनाता है। आज विश्व चाय दिवस (International Tea Day) के मौके में जानिए ऐसी हेल्दी चाय के बारे में जो आपके पाचन तंत्र को ठीक रखने के साथ हार्ट, फेफड़े, लीवर आदि को भी हेल्दी रखेंगी।

इम्‍यूनिटी बढ़ाने में मदद करेगा तुलसी-एलोवेरा से बना आयुर्वेदिक जूस, संक्रामक रोगों से रहेंगे कोसों दूर

International Tea Day: इन हेल्दी चाय के साथ करें दिन की शुरुआत, हर बीमारी से रहेंगे दूर

Image Source : PEXEL.COM
International Tea Day: इन हेल्दी चाय के साथ करें दिन की शुरुआत, हर बीमारी से रहेंगे दूर

पुदीना की चाय

पुदीना श्वसनतंत्र संबंधी समस्याओं को नैचुरल तरीके से सही करता है। यह बलगम को साफ करके गले की खराश को  कम  करता है। इसके साथ ही लंग्स इंफेक्शन के कारण आई सूजन को भी कम कर देता है। पुदीने की चाय बनाने के लिए एक पैन में 2 कप पानी डाले और इसमें पुदीन की 7-8 पत्तियां, आधा छोटा चम्मच काली मिर्च, थोड़ा सा काला या सेंधा नमक डालकर 5 मिनट उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर सेवन करे। आप चाहे तो दूध भी डाल सकते हैं। 

International Tea Day:  इन हेल्दी चाय के साथ करें दिन की शुरुआत, हर बीमारी से रहेंगे दूर

Image Source : INSTAGRAM/LUAIN_AND_ASTER
International Tea Day:  इन हेल्दी चाय के साथ करें दिन की शुरुआत, हर बीमारी से रहेंगे दूर

लौंग की चाय
लौंग की चाय पाचन प्रक्रिया को आसान बनाती है जिसकी वजह से वजन को घटाने में मदद करने के साथ हार्ट, लंग्स को हेल्दी रखने में मदद करती हैं। लौंग में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो वजन को कम करने में असरदार है।  लौंग की चाय बनाने के लिए 1:2: 3 के अनुपात में लौंग, जीरा और दालचीनी को लेकर तवा में डालकर हल्का भुन लें और इसके बाद इसका पाउडर बना लें। जब भी चाय बनानी हो तो गर्म पानी में इसे डालकर बना सकते हैं। 

कोरोना रिकवरी के बाद हाई बीपी का खतरा, स्वामी रामदेव से जानिए कैसे नैचुरल तरीके से करें ब्लड प्रेशर कंट्रोल

International Tea Day: इन हेल्दी चाय के साथ करें दिन की शुरुआत, हर बीमारी से रहेंगे दूर

Image Source : PEXEL.COM
International Tea Day: इन हेल्दी चाय के साथ करें दिन की शुरुआत, हर बीमारी से रहेंगे दूर

अजवाइन की चाय 
आयुर्वेद में अजवाइन को महत्वपूर्ण औषधि के रूप में माना जाता है। अजवाइन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फैट, फाइबर और मिनरल जैसे कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, निकोटिनिक एसिड,  क्युमिन, कैम्फीन, राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें एंटीसेप्टिक, एंटीमाइक्रोबायल, एंटीवायरल, एंटी-अल्सर जैसे औषधीय गुण होते हैं। जो पाचन तंत्र को ठीक रखने के साथ मोटापा, पीरियड्स के समय होने वाली समस्या, ब्लड प्रेशर, गैस्ट्रिक, अस्थमा, सर्दी-जुकाम के साथ वजन कम करने में मदद करता है। अजवाइन की चाय बनाने के लिए  एक पैन में 2 कप पानी डालकर उबाले। इसक बाद इसमें आधा चम्मच अजवाइन डालकर धीमी आंच में उबाल लें। आप चाहे तो इसमें थोड़ी सी तुलसी की पत्तियां भी डाल सकते हैं। जब यह 1 कप बचे तो इसे छानकर गुनगुना सेवन करें। 

International Tea Day: इन हेल्दी चाय के साथ करें दिन की शुरुआत, हर बीमारी से रहेंगे दूर

Image Source : FREEPIK.COM
International Tea Day: इन हेल्दी चाय के साथ करें दिन की शुरुआत, हर बीमारी से रहेंगे दूर

अदरक की चाय
अदरक की चाय में गुणकारी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों  पाए जाते हैं जो आम खांसी और सर्दी को ठीक करने  में मदद करते हैं। इसके साथ ही श्वसन पथ से विषाक्त पदार्थों को साफ करने में सहायक है। पोटेशियम, मैग्नीशियम, और जिंक से भरपूर अदरक की चाय का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। इसके साथ ही यह मौसमी फ्लू और संक्रमण से निजात दिलाने में मदद करती है। अदरक की चाय के लिए आफ सिंपल चाय बनाकर अदरक डाले। 

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करेगा आंवला, डायबिटीज के मरीज ऐसे करें सेवन

आंवला की चाय
आंवला सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसकी चाय का सेवन करने से आप कई खतरनाक बीमारियों से निजात पा सकते हैं। यह ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के साथ-साथ पीरियड्स के दर्द, आंखों संबंधी समस्या से निजात दिलाने के साथ बालों और स्किन के लिए फायदेमंद है। आंवला की चाय बनाने के लिए सबसे पहले आप एक पैन लीजिए और उसमें डेढ़ या दो कप पानी डालें। अब इस पैन को धीमी आंच पर चढ़ा दें। जब पानी गर्म हो जाए तो इसमें 1 चम्मच आंवला पाउडर, अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा कूटकर डालें। इसके बाद पुदीने की 2-3 पत्तियां डालें। अब इसे आंच पर करीब 2 मिनट तक खौलने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें और छानकर चाय को कप में कर लें। रोजाना इसका सेवन खाली पेट करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement