Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए करें हल्दी सहित इन चीजों का इस्तेमाल, लंग्स संबंधी हर रोग से रहेंगे दूर

स्वामी रामदेव के अनुसार फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए रोजाना योग, प्राणायाम के साथ हेल्दी आहार लें। इसके अलावा आप इस आयुर्वेदिक लेप को भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: August 06, 2021 14:07 IST
फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए करें हल्दी सहित इन चीजों का इस्तेमाल, लंग्स संबंधी रोग भी होंगे दूर- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए करें हल्दी सहित इन चीजों का इस्तेमाल, लंग्स संबंधी रोग भी होंगे दूर

हवा में प्रदूषण के अलावा स्मोकिंग, गलत खानपान, खराब दिनचर्या, रेस्पिरेटरी डिजीज़ के कारण फेफड़ों पर बुरा असर पड़ता है। जिसके कारण सांस लेने की समस्या हो जाती है। आमतौर पर कहा जाता है कि तेज चलते समय या फिर सीढियां चढ़ते समय अगर आपकी सांस फूले तो समझ लें कि आपके फेफड़े कमजोर है। ऐसे में उन्हें मजबूत बनाना बहुत ही जरूरी है। नहीं तो आने वाले समय में अस्थमा, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, टीबी, कैंसर जैसी कई जानलेवा बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। इतना ही नहीं कोरोना का भी असर फेफड़ों पर अधिक होता है। हमारे फेफड़ों का काम शरीर में ब्लड के जरिए ऑक्सीजन की सप्लाई करना है। शरीर को चलाने के लिए ऑक्सीजन महत्वपूर्ण है। जिसके लिए फेफड़ों का मजबूत होना सख्त जरूरी है। 

स्वामी रामदेव के अनुसार फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए रोजाना योग, प्राणायाम के साथ हेल्दी आहार लें। इसके अलावा आप इस आयुर्वेदिक लेप को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप फेफड़े अधिक मजबूत होंगे। साथ ही फेफड़े संबंधी रोगों से छुटकरा मिलेगा। इस लेप को बनाने के लिए घर बस किचन में मौजूद चीजों का ही इस्तेमाल करना है। जानिए इसके बारे में। 

दिल के लिए खतरनाक है उच्च रक्तचाप, स्वामी रामदेव से जानिए किन उपायों से ब्लड प्रेशर करें नियंत्रित

आयुर्वेदिक लेप बनाने के लिए सामग्री

  1. आधा चम्मच कच्ची हल्दी या पाउडर
  2. 6-7  लहसुन
  3. 3-4 इंच अदरक
  4. एक छोटे आकार का प्याज

वजन कम करने के लिए पिएं जीरा की चाय, पेट की चर्बी भी होगी कम

ऐसे लगाएं ये लेप

हल्दी, लहसुन, अदरक, प्याज को मिक्सी ग्राइंडर में डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। पेस्ट ज्यादा पतला ना बनाएं। अब इसे पूरी छाती पर अच्छी तरह से लगा लें। लगाने के बाद एक कॉटन कपड़े को ठीक ढंग से लपेट लें। करीब आधा घंटा लगा रहने के बाद इसे हटा दें। इससे आपको लाभ मिलेगा। आप चाहे तो इस लेप में कुछ बूंद दिव्यधारा की भी डाल सकते हैं। 

थाली में मौजूद ये 'सफेद ज़हर' कहीं आपको कर तो नहीं रहा है बीमार, आज ही करें ये बदलाव

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement