Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
Good News

पटना AIIMS में आज से शुरू होगा कोरोना की वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल, 18 वॉलेंटियर्स होंगे शामिल

कोरोना संकट से जूझ रहे देश की निगाहें अब पटना के आल इंडिया इंस्टीट्यूट आॅफ मेडिकल साइंस (AIIMS) पर टिक गई हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 13, 2020 9:18 IST
Coronavirus Caccine- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Coronavirus Caccine

कोरोना संकट से जूझ रहे देश की निगाहें अब पटना के ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS) पर टिक गई हैं। सोमवार 13 जुलाई से पटना एम्स में कोरोना की वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू होने जा रहा है। बताया जा रहा है कि अस्पताल प्रशासन ने 18 वॉलेंटियर्स को इस ह्यूमन ट्रायल में शामिल होने के लिए चुना है। इससे पहले एम्स ने पटना के लोगों से इस प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आवेदन करने के लिए कहा था। जिसमें सैकड़ों की संख्या में आवेदन पहुंचे थे।  

एम्स प्रशासन के अनुसार कई लोगों ने इस ह्यूमन ट्रायल में शामिल होने की इच्छा जताई थी। लेकिन एम्स ने 18 लोगों को इस ट्रायल के लिए चयनित किया है। इन सभी की उम्र 18 से 55 वर्ष के बीच है। एम्स के मुताबिक चयनित वॉलेंटियर्स को पहले मेडिकल जांच से गुजरना होगा। यह जांच सोमवार को होगी। इसी जांच के आधार पर ट्रायल की आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। आइसीएमआर व भारत बायोटेक द्वारा निर्मित वैक्सीन का मानव परीक्षण के लिए एम्स पटना में 5 विशेषज्ञों की टीम गठित की गई। जो इस परीक्षण की पूरी तरह निगरानी करेंगे।

आईसीएमआर की गाइडलाइंस के अनुसार, वैक्सीन की पहली डोज़ सिर्फ उन्हीं लोगों को दी जाएगी जिनकी रिपोर्ट ठीक आएगी। पहली डोज के बाद मरीजों को 2 से 3 घंटों तक डॉक्टरों की निगरानी में रखा जाएगा। इसके बाद उन्हें घर भेज दिया जाएगा। ट्रायल की प्रक्रिया पूरी करने के लिए मरीजों को इंजक्शन की कुल तीन डोज दी जाएंगी। 

बता दें कि आईसीएमआर द्वारा पटना एम्स के अलावा देश के 12 संस्थानों में कोरोना वैक्सीन के लिए इस प्रकार का ह्यूमन ट्रायल किया जा रहा है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Good News News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement