1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. 23 मई: जब आज ही के दिन नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में BJP ने रचा था इतिहास

23 मई: जब आज ही के दिन नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में BJP ने रचा था इतिहास

2019 के लोकसभा चुनाव के नतीजे आज ही के दिन यानी 23 मई को आए थे। सोशल मीडिया पर शनिवार को भाजपा और उसके समर्थक ऐतिहासिक जीत के जश्न की यादें ताजा करते नजर आए।

IANS IANS
Published on: May 23, 2020 21:30 IST
PM Modi and Amit Shah- India TV Hindi
Image Source : PTI PM Modi and Amit Shah

नई दिल्ली: 2019 के लोकसभा चुनाव के नतीजे आज ही के दिन यानी 23 मई को आए थे। सोशल मीडिया पर शनिवार को भाजपा और उसके समर्थक ऐतिहासिक जीत के जश्न की यादें ताजा करते नजर आए। फेसबुक और ट्विटर पर पुरानी पोस्ट शेयर उन्होंने खुशी का इजहार किया। 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने अपने दम पर 303 सीटें जीतकर रिकॉर्ड बनाया था। वहीं भाजपा नेतृत्व एनडीए ने भी रिकॉर्ड तोड़ 353 सीटें जीतीं थीं। देश के इतिहास में यह पहला मौका था, जब किसी गैर कांग्रेसी पार्टी ने अपने दम पर तीन सौ से ज्यादा सीटें जीती। वहीं जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद नरेंद्र मोदी तीसरे शख्स बने, जो लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ केंद्र की सत्ता में पहुंचे।

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 37.36 प्रतिशत तो एनडीए को 45 प्रतिशत शेयर मिला। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस को सिर्फ 52 सीटों से संतोष करना पड़ा। जबकि 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 282 सीटें जीतीं थीं।

2019 के लोकसभा चुनाव में मिली ऐतिहासिक जीत पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था, "मैं विश्वास दिलाना चाहता हूं कि जनता ने इस फकीर की झोली तो भर दी, आशा और आकांक्षाओं के साथ भरी है मैं जानता हूं। मैं इस गंभीरता को भी समझता हूं, लेकिन मैं कहूंगा कि जनता ने 2014 में कम जानते हुए भरोसा किया और 2019 में ज्यादा जानने के बाद मुझपर भरोसा किया। मैं इसके पीछे की भावना को भली भांति समझता हूं।"

प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा था कि भाजपा की विशेषता है कि हम कभी दो भी हो गए, लेकिन हम कभी अपने मार्ग से विचलित नहीं हुए और फिर दोबारा आ गए। जब दो थे तब भी निराश नहीं हुए और दोबारा आए तो भी न संस्कार छोड़ेंगे, न आर्दश छोड़ेंगे और न ही नम्रता छोड़ेंगे।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X