Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बिहार: बोधगया में ब्लास्ट का प्लान फेल, महाबोधि मंदिर के पास बम से मचा हड़कंप

बम की ख़बर मिलते ही मंदिर में तैनात सुरक्षा बलों के होश उड़ गए क्योंकि 2 जनवरी से दलाई लामा बोधगया में ही हैं और वो कालचक्र पूजा के बाद धम्म पूजा कर रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 20, 2018 7:19 IST
Bihar-Two-bombs-found-near-Maha-Bodhi-temple-in-Bodh-Gaya- India TV Hindi
बिहार: बोधगया में ब्लास्ट का प्लान फेल, महाबोधि मंदिर के पास बम से मचा हड़कंप

पटना: बिहार के बोधगया में महाबोधि मंदिर के पास बम प्लांट करने के मामले में पुलिस को दो संदिग्धों पर शक है। ये दो संदिग्ध सीसीटीवी फुटेज में दिखाई पड़े हैं। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस अपनी जांच को आगे बढ़ा रही है। बोधगया में महाबोधि मंदिर के पास दो बम बरामद हुए थे। मंदिर के एग्जिट गेट नंबर 4 पर तैनात बीएमपी के जवान ने सबसे पहले झोला को देखा था। झोला खोला गया तो उसमें से बम निकला। ये बम करीब 10 किलो का था।

आधी रात मंदिर के हाई सेक्युरिटी ज़ोन में बम की ख़बर मिलते ही मंदिर में तैनात सुरक्षा बलों के होश उड़ गए। लोकल पुलिस की टीमें भी दौड़ कर मौके पर पहुंची। गया की एसएसपी गरिमा सिंह भी लाव-लश्कर के साथ मोर्चे पर तैनात हो गईं और पुलिस ने पूरे इलाके को अपने कब्जे में ले लिया। एक बम महाबोधि मंदिर परिसर के पास कालचक्र मैदान के पास मिला। ये बम कालचक्र मैदान के 4 नंबर गेट के पास रखा था। दूसरा बम तिब्बत मंदिर के पास रखा हुआ था। बम की जानकारी मिलने के बाद तुरंत बम निरोधक दस्ता बुलाया गया। बम स्कवाड ने बम को अपने कब्‍जे में ले लिया और उसे डिफ्यूज करने के लिए फल्गु नदी के किनारे ले जाया गया।

बोधगया में ही हैं दलाई लामा

आशंका थी कि कहीं कुछ और बम ना प्लांट किए गए हों इसलिए महाबोधी मंदिर के आस-पास के चप्पे-चप्पे की तलाशी की गई। महाबोधी मंदिर और दलाई लामा के निवास वाले जगह की सुरक्षा और बढ़ा दी गयी है। बोधगया के महाबोधि मंदिर इलाके में हमेशा सुरक्षा के बेहद कड़े इंतजाम रहते हैं लेकिन आजकल इसे हाई सेक्युरिटी ज़ोन में कन्वर्ट कर दिया गया है क्योंकि 2 जनवरी से दलाई लामा बोधगया में ही हैं और वो कालचक्र पूजा के बाद धम्म पूजा कर रहे हैं।

क्या जानकार मिली है?
13 जुलाई 2013 को आंतकियों ने महाबोधि मंदिर के कई जगहों पर एक के बाद एक 9 धमाके किये थे। उस हमले में दो लोग घायल हुए थे और अब साढ़े चार साल बाद वहां बम बरामद हुए हैं। मंदिर पर ख़तरे को देखते हुए पिछले साल इसकी सुरक्षा का जिम्मा CISF को दे दिया गया था और अब बम मिलने के बाद सुरक्षा और कड़ी की जाएगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement