Friday, April 26, 2024
Advertisement

वैक्सीन लगवा ली है तो करें ये एक छोटा सा काम, बिना पास के घूम सकेंगे पूरा देश

AarogyaSetu ऐप में वैक्सीनेशन स्टेटस अपडेट करने के लिए एक फीचर जोड़ा गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 02, 2021 0:01 IST
वैक्सीन लगवा ली है तो करें ये एक छोटा सा काम, बिना पास के घूम सकेंगे पूरा देश- India TV Hindi
Image Source : AP वैक्सीन लगवा ली है तो करें ये एक छोटा सा काम, बिना पास के घूम सकेंगे पूरा देश

नई दिल्ली: AarogyaSetu ऐप में वैक्सीनेशन स्टेटस अपडेट करने के लिए एक फीचर जोड़ा गया है। अगर आपने वैक्सीन लगवा ली है तो आप वैक्सीनेशन स्टेटस को अपडेट करके भारत में कहीं भी बिना पास (लॉकडाउन के दौरान कई राज्यों/जिलों/शहरों ने आने-जाने के लिए पास की सुविधा लागू की है) के आ-जा सकेंगे।

जो लोग पूरी तरह से वैक्सीनेट (टीके की दोनों डोज ले चुके हैं) हो गए हैं, उन्हें दूसरी खुराक के 14 दिन बाद आरोग्य सेतु ऐप के होम पेज पर ब्लू शील्ड मिलेगी और आरोग्य सेतु लोगो (Logo) पर डबल ब्लू टिक मिलेगा। यह CoWIN पोर्टल से वैक्सीनेशन स्टेटस के वेरिफिकेशन के बाद किया जाता है।

जिन लोगों को वैक्सीन की सिंगल डोज मिली है, उन्हें आरोग्य सेतु लोगो (Logo) पर सिंगल टिक और होम स्क्रीन पर वैक्सीनेशन स्टेटस के साथ सिंगल ब्लू बॉर्डर मिलेगा। फिर, जैसे ही आप दूसरी डोज लेकर जानकारी अपडेट करेंगे तो होम स्क्रीन पर डबल बॉर्डर और आरोग्य सेतु लोगो पर डबल टिक हो जाएगा।

सभी आरोग्य सेतु यूजर्स को "Update the Vaccination Status" का विकल्प मिलेगा यदि उन्होंने रिवाइस्ड सेल्फ-असेसमेंट नहीं लिया है तो। सेल्फ-असेसमेंट लेने पर, जिन आरोग्य सेतु यूजर्स ने वैक्सीन की एक खुराक ली है, उन्हें होम स्क्रीन पर “आंशिक टीकाकरण/टीकाकरण (असत्यापित)” का टैब मिलेगा।

यह सेल्फ-असेसमेंट के दौरान आरोग्य सेतु यूजर्स द्वारा दी गई वैक्सीनेशन स्टेटस की घोषणा पर आधारित है। CoWIN बैकएंड से OTP आधारित जांच के बाद असत्यापित स्थिति सत्यापित हो जाती है। वैक्सीनेशन स्टेटस को CoWIN पंजीकरण के लिए उपयोग किए गए मोबाइल नंबर के माध्यम से अपडेट किया जा सकता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement