Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Ayodhya Traffic Advisory Today: अयोध्या में किन वाहनों को मिलेगी एंट्री, शहर में इन जगहों पर हुई पार्किंग की व्यवस्था

अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर बन रहा है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए देशभर से मेहमान अयोध्या पहुंच रहे हैं। इस बीच अयोध्या जिला प्रशासन की तरफ से ट्रैफिक कंट्रोल की उत्तम व्यवस्था की गई है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: January 22, 2024 9:19 IST
Ayodhya Traffic Advisory Today many roads and parking locations on google map ram mandir pran pratis- India TV Hindi
Image Source : PTI अयोध्या में केवल इन वाहनों को मिलेगी एंट्री

अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी है। देशभर से साधु, संत, नेता और अभिनेता अयोध्या पहुंच रहे हैं। इस बीच सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर राज्य के सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर अयोध्या की ट्रैफिक व्यवस्था का भी खासा ध्यान रखा जा रहा है। दरअसल योगी आदित्यनाथ द्वारा लगातार अयोध्या में हालातों का जायजा लिया जा रहा है। साथ ही अयोध्या में पार्किंग की भी खास व्यवस्था की गई है। अयोध्या जिला प्रशासन द्वारा अयोध्या के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की गई है ताकि किसी तरह का जाम शहर में देखने को न मिले।

अयोध्या में ट्रैफिक नियमों का आज जरूर करें पालन

बता दें कि सड़कों के दोनों तरफ बैरिकेंडिंग की गई है। कुछ स्थानों पर पाबंदियां लागू की गई हैं। वहीं कुछ मार्गों को डायवर्ट किया गया है। दरअसल ये सब मंदिर परिसर के 5 किलोमीटर के दायरे में किया गया है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद भी ये पाबंदियां आज लागू रहेंगी। बता दें कि मंदिर परिसर के 5 किमी इलाके में केवल उन वाहनों को आने की अनुमति मिलेगी, जिनका नाम राममंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की गेस्ट लिस्ट में होगा। साथ ही 21 और 22 जनवरी को भी अयोध्या में केवल उन्हीं वाहनों को एंट्री मिलेगी जिनके पास यू रजिस्ट्रेशन प्लेट हो, अधिकारिक वाहन हो या फिर वैलिड पास हो। 

पार्किंग की उत्तम व्यवस्था

अयोध्या के मंडलायुक्त गौरव दयाल ने कहा, केवल आमंत्रित अतिथियों और अन्य नामित व्यक्तियों के लिए व्यवस्था की जा रही है, जिन्हें अभिषेक समारोह के लिए अयोध्या में उपस्थित होने की आवश्यकता है। बिना निमंत्रण के शहर में आने वाले लोगों के वाहनों को डायवर्ट किया जाएगा। अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) ट्रैफिक, बीडी पॉलसन ने कहा कि पार्किंग के लिए शहर में 51 स्थानों की पहचान की गई है। 22,500 से अधिक वाहनों के लिए सभी पार्किंग स्थान ड्रोन की निगरानी में होंगे। गूगल मैप्स पर पार्किंग के स्थान भी अंकित किए गए हैं। रामपथ पर पांच पार्किंग स्थल, भक्ति पथ मार्क पर एक, धर्मपथ मार्ग पर चार, परिक्रमा मार्ग पर 5, बंधा मार्ग पर 2, टेहरी बाजार रामपथ से महोबरा मार्क पर एक और टेहरी बाजार रामपथ से उनवल मार्क पर साथ स्थान हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement