Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

बदलते कश्मीर की नई तस्वीर! G20 मीटिंग से पहले स्मार्ट सिटी में तब्दील हो रहा श्रीनगर

मुख्य सचिव अरुण कुमार के मुताबिक, सभी इंतजाम किए जा रहे हैं और जी 20 बैठक से जुड़ी सभी लंबित परियोजनाओं को समय पर पूरा किया जाएगा।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Vineet Kumar Singh Updated on: April 13, 2023 19:52 IST
Srinagar, Srinagar Smart City, Srinagar Smart City G20, Srinagar G20- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV श्रीनगर में स्मार्ट सिटी के तहत जोरशोर से काम चल रहा है।

श्रीनगर: कश्मीर के खुशनुमा मौसम और इसकी खूबसूरती की वजह से इसे धरती का स्वर्ग कहा जाता है। इस खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए श्रीनगर शहर को स्मार्ट सिटी में तब्दील किया जा रहा है। श्रीनगर को स्मार्ट सिटी बनाने का काम लगभग 90 फीसदी पूरा हो चुक्का हैं। स्मार्ट सिटी के तहत न सिर्फ आपको श्रीनगर की सड़कें, पार्क और फुटपाथ एक नए रंग रूप में देखने को मिलेंगे, बल्कि श्रीनगर का ऐतिहासिक लाल चौक और घंटा घर में भी नयापन देखने को मिलेगा।

‘समय पर पूरे होंगे सभी प्रोजेक्ट’

फिलहाल लाल चौक, झेलम रिवर और आसपास के कई इलाकों में दिन-रात काम तेजी से जारी हैं। सिटी सेंटर में मशीन का काम पूरा हो गया है और अब हाथ से होने वाले काम को अंजाम दिया जा रहा है। कई जगहों पर रोशनी का काम लगभग अंतिम चरण में है। पोलो व्यू को जो नया रूप दिया जा रहा है, वह विशेष रूप से रोमांचक होगा। मुख्य सचिव अरुण कुमार के मुताबिक, सभी इंतजाम किए जा रहे हैं और जी 20 बैठक से जुड़ी सभी लंबित परियोजनाओं को समय पर पूरा किया जाएगा।

Srinagar, Srinagar Smart City, Srinagar Smart City G20, Srinagar G20

Image Source : INDIA TV
कुछ इलाकों में प्रोजेक्ट को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

‘श्रीनगर में उत्सव जैसा माहौल होगा’
कुमार ने कहा, ‘शहर को सुंदर बनाने की सभी परियोजनाओं के पूरा होने के बाद श्रीनगर में उत्सव जैसा माहौल होगा।’ श्रीनगर नगर निगम के आयुक्त और स्मार्ट सिटी परियोजना के सीईओ आमिर अतहर का कहना है कि शहर में 85 प्रोजेक्ट्स पर स्मार्ट सिटी के तहत काम चल रहा हैं, जो करीब-करीब पूरा हो गया हैं। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में पर्यटन क्षेत्र के लिए जी-20 एक महत्वपूर्ण इवेंट होने जा रहा है और ये इवेंट कश्मीर को वैश्विक स्तर पर एक पर्यटन स्थल के रूप में आगे बढ़ाएगा। 

आम लोग भी प्रोजेक्ट से काफी खुश
वहीं, आम लोग भी इस प्रोजेक्ट से काफी खुश हैं और सरकार के इस कदम की सराहना भी कर रहे हैं। सरकार की भी कोशिश है कि स्मार्ट सिटी के तहत किए जा रहे सभी काम 23 मई से पहले पूरे हो जाएं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, चीन को छोड़कर जी20 के सभी देशों के प्रतिनिधि 23 मई को श्रीनगर में पर्यटन के कार्यकारी समूह की बैठक में भाग लेंगे। जी 20 के प्रतिनिधि 22 मई को श्रीनगर पहुंचेंगे और 23 मई को बैठक होगी। 24 मई को प्रतिनिधियों को प्रमुख पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement