1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. शौचालय सफाई को आध्यत्मिकता से जोड़ने पर राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर उठाए सवाल, 'पकौड़ा' वाले बयान पर उड़ाई खिल्ली

शौचालय सफाई को आध्यत्मिकता से जोड़ने पर राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर उठाए सवाल, 'पकौड़ा' वाले बयान पर उड़ाई खिल्ली

राहुल ने कहा, "यह हमारे प्रधानमंत्री की सोच है कि वाल्मीकि समाज का कोई व्यक्ति पेट भरने के लिए नहीं, बल्कि आध्यात्मिकता के लिए शौचालय की सफाई करता है। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 23, 2018 23:01 IST
कांग्रेस अध्यक्ष...- India TV Hindi
Image Source : PTI कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी।

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को शौचालय सफाई को आध्यत्मिकता से जोड़ने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सवाल उठाए और साथ ही 'पकौड़ा' बनाने-बेचने के मोदी के सुझाव पर उनकी खिल्ली उड़ाई। राहुल ने यहां राष्ट्रव्यापी 'संविधान बचाओ' अभियान लांच किया और कहा, "प्रधानमंत्री दूसरों के लिए शौचालय की सफाई में और 'पकौड़ा' बनाने में आध्यात्मिकता देखते हैं। लेकिन मोदी के लिए आध्यात्मिकता सिर्फ प्रधानमंत्री बनने में है।" मोदी की पुस्तक 'कर्मयोगी' से उद्धरण देते हुए राहुल ने कहा, "यह उद्धरण उनकी सोच और विचारधारा को जाहिर करता है।"कांग्रेस नेता ने मोदी की किताब के अंश यहां प्रस्तुत किए, जिसमें मोदी कहते हैं, "शौचालय की सफाई करने वाले व्यक्ति की आध्यात्मिकता क्या है? क्या किसी ने वाल्मीकि समाज के किसी व्यक्ति की आध्यात्मिकता का अनुभव किया है, जिसे प्रतिदिन मानव मल और गंदगी साफ करनी पड़ती है।"

मोदी आगे कहते हैं, "मैं नहीं मानता कि उन्होंने सिर्फ पेट भरने के लिए इस कार्य को स्वीकार किया है। उन्हें इस पेशे में इतने लंबे समय तक नहीं रहना चाहिए था, पीढ़ी-दर-पीढ़ी तो निश्चित रूप से नहीं। संभवत: किसी समय भगवान और समाज की खुशी के लिए, उन लोगों ने सोचा होगा कि पर्यावरण को साफ रखना उनकी जिम्मेदारी है और उन्होंने इस कार्य को स्वीकार किया और अपनी आध्यात्मिकता के कारण पीढ़ी-दर-पीढ़ी वे इस काम को लगातार कर रहे हैं।"

राहुल ने कहा, "यह हमारे प्रधानमंत्री की सोच है कि वाल्मीकि समाज का कोई व्यक्ति पेट भरने के लिए नहीं, बल्कि आध्यात्मिकता के लिए शौचालय की सफाई करता है। हरेक गरीब और हरेक व्यक्ति को यह बात समझनी है- यह हमारे प्रधानमंत्री की सोच है।"राहुल ने कहा कि दलित मोदी की विचारधारा की वजह से उनसे खफा हैं। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "आप बी.आर. आंबेडकर की प्रतिमा को या उनके किसी चित्र पर माल्यार्पण कर सकते हैं, लेकिन इस सोच के साथ आप उनकी इज्जत कभी नहीं कर सकते और सभी दलित इस बात को समझते हैं। वे लोग जानते हैं कि इस आदमी(मोदी) के मन में दलितों, कमजोर वर्गो और महिलाओं के लिए कोई जगह नहीं है।"

राहुल ने दावा किया कि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और हर जगह दलितों पर अत्याचार के मामले बढ़ गए हैं। "उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा है, उनकी हत्या की जा रही है, उनपर हमले किए जा रहे हैं।"

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment